बिहार विधानसभा चुनाव 2020: नीतीश कुमार का नया चुनावी एजेंडा ही बनेगा जदयू का घोषणा पत्र!

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: विधानसभा चुनाव की तरीखे घोषित होते ही जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने अपने नए एजेंडे को अपना घोषणा पत्र बनाने की बात कही है। उनके द्वारा ये भी कहा गया है की यदि हमारे सहयोगी दल के द्वारा यदि कोई और एजेंडा जोड़ने के लिए कहा जाएगा तो इसमें और भी घोषणाओ को जोड़ा जा सकता है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में बिहार के कुल 7.29 करोड़ मतदाता इस बार अपना अमूल्य मत डालेंगे। कुल 7.29 करोड़ मतदाताओ में से करीब 3.4 करोड़ महिला मतदाता शामिल है। नीतीश कुमार ने अपने नए एजेंडों में महिलाओ के लिए कई सारी सुविधाओ को उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। वर्तमान समय में केंद्र सरकार के द्वारा चालू की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत नई व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा अधिकतम 10 लाख रुपये तक देने का प्रावधान किया गया है।

मुद्रा लोन के जैसे ही महिलाओ के लिए व्यवसाय शुरू करने के लिए अधिकतम दस लाख रुपये की योजना शुरू करने की अजेंडा बनाया गया है। इस अजेंडे में बताया गया है की 10 लाख की लोन दिए जाने पर सरकार के द्वारा 05 लाख रुपये की लोन को माफ कर दिया जाएगा। नीतीश कुमार ने अपने चुनावी अजेंडे में महिलाओ को लेकर कहा है की महिलाओ के लिए तो आरक्षण पहले से ही है लेकिन अब उन्हे प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर आरक्षण के अनुसार तैनात करनी है।

जिस प्रकार पिछले चुनाव में युवाओ के लिए सात निश्चय योजना के अंतर्गत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एवं स्वय सहायता भत्ता देने की बात कही थी। उसी प्रकार उन्होंने अपने नए अजेंडा में युवाओ के लिए मेगा स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाए जाने की बात कही है। इससे युवाओ को तकनीकी प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने से रोजगार पाने में दिक्कत ना हो इसके मकसद से इस सेंटर बनाने का अजेंडा बताया गया है।

नीतीश कुमार ने गाँव के लिए नए अजेंडा की बात कही है जिसके तहत शहर के सभी रंगों को गाँव में उपलब्ध करवाया जाएगा। पहले हर घर नल का जल, पक्की गली नाली योजना, हर घर बिजली उपलब्ध कराया है ठीक उसी प्रकार से गाँव में गली गली स्ट्रीट लाइट, कचरा प्रबंधन, स्वास्थ्य सेवाये ऐसी करवाने का बात कही है जिसमें आप फोन करें और सेवा तुरंत मिले। नीतीश कुमार का कहना है की यदि फिर से हमें मौका मिलेगा तो इन सभी नए अजेंडों को सरकार के कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

Read More

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial