आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी फरवरी 2022: भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दर को लेकर किया बड़ा एलान

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा एलान किया है। रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। इसे 4% पर बरकरार रखा गया हैं। वहीं दूसरी प्रमुख ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। आरबीआई गवर्नर (RBI GOVERNOR) शक्तिकांत दास ने बताया है कि रेपो रेट बीना किसी परिवर्तन के साथ 4% होगा। रिजर्व रेपो रेट में भी बीना किसी परिवर्तन के साथ 3.35% होगा। एमएसएफ रेट और बैंक रेट बीना किसी परिवर्तन के साथ 4.25% होगा।

आरबीआई गवर्नर ने बताया है कि बजट में जो भी वितरण किया गया है उससे ग्रोथ रेट को तेज करने में सहायता होगी। क्रूड ऑयल की कीमत पर निकट दृष्टी रखने की आवश्कता हैं। उन्होंने ने ये भी कहा है कि देश मुद्रास्फीति की दर नियंत्रण में है पर यही फैक्टर आगे चल हमारी ग्रोथ को छेड़ा जा सकता हैं। दास ने बताया कि सरकार के कैपिटल एक्सपेंडिचर पर फोकस से डिमांड बढ़ भी सकता हैं। किंतु ग्लोबल फैक्टर में प्रोब्लम भी आ सकती हैं।

Join Telegram channel

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया है कि दिसंबर में मुद्रास्फीति में बढ़ाव ओमिक्रॉन के बढ़ने के कारण हुआ हैं। अनाज का बफर स्टॉक खाद्य मुद्रास्फीति के लिए अच्छा है। वहीं 2022 से 2023 के लिए रियल जीडीपी ग्रोथ 7.8% रहने का अंदाज है। यह Q1 में 17.2%, Q2 में 7.0%, Q3 में 4.3%, Q4 में 4.5% रह सकता हैं और 22- 23 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5% रहने का अंदाज है।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial