बिहार: जनवितरण प्रणाली में पीओएस में अंगूठा लगाने वाली सिस्टम को हटाने के लिए डिलरो ने किया अनिश्चितकालीन हड़ताल

डीलरों की मांग- जनवितरण प्रणाली में पीओएस मशीन में अंगूठा लगाने की प्रक्रिया को खत्म किया जाए।

दयानंद प्रसाद: गरीब राशनकार्ड धारकों के अंगूठा लगाने से संक्रमण फैल रहा है।

POS Machine ban in PDS

बिहार के सभी जिलों के 51 हजार राशन डीलर बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं। फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री दयानंद प्रसाद ने बताया है कि जनवितरण प्रणाली की दुकानों में जब-तक पीओएस मशीन में अंगूठा लगा कर अनाज वितरण करने पर रोक नहीं लगाया जाएगा तब तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी।

उनके द्वारा पड़ोसी राज्यों का उदाहरण देकर बताया गया है कि हमारे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा दिल्ली और गुजरात में जनवितरण प्रणाली में पीओएस में अंगूठा लगा कर अनाज वितरण करने की प्रणाली पर रोक लगा दी गई है।

Join Telegram channel

वहीं हमारे बिहार में कोरोना संक्रमण के दौर में भी पीओएस मशीन में अंगूठा लगाने की प्रक्रिया जारी है। उनके द्वारा बताया गया है कि कोरोना संक्रमण से अभी तक राज्य में 24 डीलर्स की मौत हो चुकी है एवं सैकड़ों डीलर्स कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। राशन कार्डधारी गरीब लोगों में पीओएस मशीन में अंगूठा लगाने से संक्रमण फैल रहा है। उसके बावजूद सरकार हमारी आवाज को दबा रही है।

पीओएस मशीन हटाने से क्या फायदा होगा?

जनवितरण प्रणाली में पीओएस मशीन होने के कारण एक भी कार्डधारी का राशन इधर से उधर नहीं किया जा सकता है। जिसके कारण डीलर्स को किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने में नहीं बनती है। वहीं अगर पीओएस मशीन को हटा दिया जाता है तो फिर जनवितरण प्रणाली में गड़बड़ी करना बहुत ही आसान हो जाता है। अब देखना ये है कि सरकार इस पर क्या फैसला लेती है।

और पढ़ें।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial