बिहार बालिका प्रोत्साहन योजना: अब स्नातक पास करने वाली लड़कियों को मिलेगा 50 हजार रुपया का प्रोत्साहन राशि

बिहार बालिका प्रोत्साहन योजना: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने चुनावी घोषणा में बताया था की यदि वे फिर से अपनी सरकार बनाते है तो बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलने वाली प्रोत्साहन की राशि को दुगुना कर देंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने चुनावी घोषणा पर अम्ल करते हुए अब स्नातक पास करने वाली लड़कियों को पहले से दुगुनी प्रोत्साहन राशि देंगे।

बिहार बालिका प्रोत्साहन योजना

वर्तमान समय में लड़कियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत इन्टर पास करने वाली लड़कियों को 10 हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है एवं स्नातक पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। लेकिन मुख्यमंत्री ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में कहा था की यदि हम फिर से सरकार बनाएंगे तो इन प्रोत्साहन राशि को दुगुनी कर देंगे।

Join Telegram channel

घोषणा पत्र के अनुसार अब इंटर पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार रुपए एवं स्नातक पास करने वाली लड़कियों को 50 हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि देने के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने के लिए प्रस्ताव तैयार कर बिहार वित्त विभाग के पास स्वीकृती के लिए भेजा जा रहा है।

वित्त विभाग के द्वारा स्वीकृत होने के बाद उसे कैबिनेट से मंजूरी लेकर इसे सक्रिय कर दिया जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशालय (Directorate of Higher Education) के एक अधिकारी ने बताया है कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की दुगुनी बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख स्नातक उत्तीर्ण लड़कियों को लाभ मिलेगा।

राज्य सरकार से मान्यता एवं संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। वित्तीय वर्ष 2020-21 में 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस तरह इस बार 100 करोड़ रुपये अधिक राशि बांटी जाएगी।

पिछले साल 1.4 लाख लाभुकों के आवेदन प्राप्त किए गए थे, जिनमें से 84 हजार तीन सौ 44 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है। शेष लाभुकों के आवेदन में खामियों के चलते उन्हें विश्वविद्यालयों को वापस कर दिया गया है। संशोधित आवेदनों के प्राप्त होने के बाद लाभुकों के बैंक खाते में उनकी राशि भेज दी जाएगी।

योजना के बारे में और पढ़ें, होमेपज पर जाए।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial