रेलवे ने कैन्सल किया 30 जून तक के सभी बुक्ड टिकेट्स: जानिए पूरी खबर

रेलवे ने कैन्सल किया 30 जून तक के सभी बुक्ड टिकेट्स: जानिए पूरी खबर

रेल मंत्रालय ने कहा है कि मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर और उपनगरीय सेवाओं सहित नियमित यात्री सेवा को आगे की सलाह तक रद्द कर दिया गया है। रेल मंत्रालय द्वारा ये कहा है कि, 30 जून 2020 तक की अवधि के लिए उपरोक्त ट्रेनों के सभी बुक किए गए टिकट रद्द कर दिए जाएंगे। उसके बाद पूर्ण धन-वापसी कर दिया जाएगा।

हालांकि, श्रमिक स्पेशल ट्रेनें और विशेष यात्री ट्रेन सेवाएं जो इस महीने की 12 मई से शुरू की गई थीं। वो ट्रेने चलती रहेंगी। कोरोना के लक्षणों के कारण यात्री को यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं पाए जाने पर रेलवे ने किराया वापसी का आदेश भी जारी किया है।

Join Telegram channel

आदेश में कहा गया है कि, अगर स्क्रीनिंग के दौरान किसी यात्री को बहुत अधिक तापमान और कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं। तो यात्री को कन्फर्म टिकट होने के बावजूद यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

क्या रिफन्ड देगी सरकार?

इस स्थिति में, यात्री को पूर्ण धन वापसी कर दी जाएगी। रेलवे ने कहा कि यात्रियों को एंट्री, चेकिंग और स्क्रीनिंग पॉइंट पर टीटीई के द्वारा सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। जिसमें COVID-19 के लक्षणों के कारण यात्रा नहीं करने वाले यात्रियों की विवरण का उल्लेख होगा।

टीटीई से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, यात्रा की तारीख से 10 दिनों के भीतर यात्रियों द्वारा धन वापसी के लिए ऑनलाइन टीडीआर दायर किया जाएगा। और धन राशि वापस कर दिया जाएगा। सरकार को इस प्रकार का कदम इसलिए उठाना पर रहा है। क्योंकि भारत में दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है।

जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमण वर्तमान समय मे बढ़ रही है। अगर अभी हमलोग सतर्क नहीं हुए तो इटली और अमेरिका का जो हाल है। उस तरह का हाल भारत में होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। अतः हमलोग की भलाई इसी में है की जितना हो सके कोरोना से बचने का नियम को फॉलो करना चाहिए।

News Source: Official twitter handle of ministry of railway

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial

Leave a Reply