1 जुलाई से होने जा रहा ये 5 बड़े बदलाव, Bank से लेकर DL बनवाने तक के नियम बदल जाएंगे, DL वालों के लिए खुशखबरी

Bank से लेकर DL बनवाने तक के नियम बदल जाएंगे: देश में 1 जुलाई 2021 से 5 बड़े बदलाव होने जा रहा है जिसमें देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक SBI Bank के Basic saving bank deposit (BSBD) पर सेवा कर बदलने जा रही है। साथ ही जिसने ड्राइविंग लाइसेन्स अभी तक नहीं बनवाया है उसके लिए अब 1 जुलाई से dl बनवाने में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। LPG सिलेंडर के दामों में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते है एवं Taxation में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है।

State Bank of India के नियम में होगी बदलाव

भारतीय स्टेट बैंक ने बताया है की 1 जुलाई से SBI के सभी खाताधारकों के लिए नई सेवा शुल्क लागू हो जाएगी। सेवा चार्ज में बदलाव को लेकर बताया गया है की ATM से cash विथ्ड्रॉअल, cheque बुक, money transfer एवं अन्य ट्रैन्सैक्शनों में बदलाव किया जाएगा। जैसा की आपको पता है भारतीय स्टेट बैंक ने खाताधारकों को न्यूनतम बैलन्स मैंटनेंस चार्ज से मुक्त कर रखा है साथ ही ज़ीरो बैलन्स वालों को भी एक RUPAY debit card प्रदान करती है।

Join Telegram channel

1 जुलाई 2021 से SBI के खाताधारकों के लिए 4 बार मुफ़्त कैश विथ्ड्रॉअल रहेगा उसके बाद यही atm से cash विथ्ड्रॉअल करते है तो 15 रुपया + GST सहित चार्ज देना पड़ेगा। अर्थात एक महीने में sbi के ग्राहकों के लिए 4 बार मुफ़्त पैसा निकालने की सुविधा रहेगी उसके बाद चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा।

Syndicate bank का Canara Bank में विलय

Syndicate bank का Canara Bank में विलय हो गया है जिसके कारण बैंकिंग डिटेल बदल जाएगी। Canara Bank के द्वारा बताया गया है की पूर्ववर्ती Syndicate bank की शाखाओं का IFSC कोड 01 जुलाई 2021 से बदल जाएगा। साथ ही ग्राहकों को NEFT/ RTGS/IMPS के जरिए fund लेने के लिए नए Canara Bank IFSC का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

नया IFSC कोड लेने के लिए ग्राहक इस url https://canarabank.com/ifsc.html या Canara Bank की किसी शाखा में जाकर हासिल किया जा सकेगा। पूर्ववर्ती Syndicate bank के ग्राहकों को बदले IFSC कोड और MICR कोड के साथ नई चेक बुक हासिल करनी होगी। तब जाकर आगे कोई ट्रैन्सैक्शन कर पाएंगे।

Liquid Petroleum Gas Rates Revision

Liquid Petroleum Gas (LPG) rate का रिवीजन हर महीने होते रहता है। अर्थात तेल कंपनियां LPG rates की समीक्षा करती हैं और जरूरत के अनुसार तेल या गैस के दरों में फेर बदल करती है। वर्तमान में बिहार में lpg घरेलू gas cylinder का दर 9 सौ रुपए के आसपास है। जो की समीक्षा के बाद घटाया या बढ़ाया जा सकता है।

Driving License (DL) अब घर बैठे ही मिलेगा

Learning license बनवाने के लिए अब आपको RTO office जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब लोग घर बैठे Learning license बनवा सकते है। नई नियम 01 जुलाई 2021 से शुरू हो जाएगी। वैसे तो सरकार की योजना थी कि Learning license बनाने की व्यवस्था को ही समाप्त कर दिया जाए और वाहन चालकों को पूरी तरह से प्रशिक्षण देने के बाद permanent ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाए।

लेकिन इसके लिए केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम में काफी संशोधन करना पड़ता जो की इसमें संशोधन करना आसान नहीं हैं। इसलिए सरकार ने Learning license बनवाने वालों को RTO office जाने से मुक्ति दिलाने की योजना तैयार की है।

Taxation विवाद से विश्वास योजना (Vivad Se Vishwas scheme)

भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण अपनी प्रत्यक्ष कर विवाद निवारण योजना ‘विवाद से विश्वास योजना के तहत भुगतान करने की समय-सीमा दो महीने और बढ़ाकर 30 जून तक कर दी है। CBDT के मुताबिक प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास अधिनियम, 2020 के अंतर्गत देय रकम के भुगतान का समय, बिना किसी अतिरिक्त रकम के, बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया है। विवादित कर का 100 प्रतिशत और विवादित जुर्माना या ब्याज अथवा शुल्क का 25 प्रतिशत देकर लंबित मामलों का निपटान किया जा सकेगा।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial