3 महीने के अंदर 90763 प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली करेगा बिहार सरकार

बिहार सरकार करवाएगी 71000 प्रारम्भिक विद्यालयों में 90763 प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली 3 महीने के अंदर।

बिहार विधानसभा चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रही है सरकार अपनी उपलब्धियां गिनवाने के लिए एक पर एक काम को तेजी से करवाने के लिए उत्सुक है। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सम्बोधन में ये कहा है की बिहार सभी जिलों में जो प्रारम्भिक शिक्षकों की रिक्तियां है उसको 3 महीने के भीतर ही भर्ती करवा दिया जाए।

जैसा की आपलोग जानते है की बिहार में प्रारम्भिक शिक्षक बनने के लिए आपके पास B.ed की डिग्री होना चाहिए साथ में टीचर एलीजिबलिटी टेस्ट पास होना चाहिए। उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है। इस बार सरकार ने वैसे सभी शिक्षकों को आवेदन करने का मौका देगी जिन्होंने 18 महीने का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन ( D.El.Ed।) कर रखा है।

Join Telegram channel

bihar-90763-sarkar-teacher-recruitment.jpg
bihar sarkar 90763 teacher recruitment

बिहार में कुल 90763 प्रारम्भिक शिक्षकों की सीट खाली है। जिसे सरकार ने संबोधित करके कहा है की इसे जल्द से जल्द भरने की प्रक्रिया चालू किया जाए। पूरे राज्य भर में खाली सीटों में से वर्ग 1 से 5 तक के लिए 63951 सीट खाली है तो उसी में वर्ग 6 से 8 के लिए 26811 शिक्षकों का नियोजन किया जाना है। सरकार बहाली की प्रक्रिया को 3 महीने के भीतर पुरा करने की बात कही है।

अब देखना ये है की क्या सरकार वाकई में प्रारम्भिक शिक्षक बहाली प्रक्रिया के अंतर्गत 71000 प्रारम्भिक विद्यालयों में 90763 शिक्षकों की बहाली 3 महीने के भीतर पुरा कर पाएगी या नहीं। इस बहाली को लेकर अभी तक को कोई सूची जारी नहीं की गई है। लेकिन शिक्षा विभाग ने ये बताया है की एक नई सूची जारी करके इस प्रक्रिया को काफी तेजी से पुरा करना है।

सरकार चाहती है की बिहार विधान सभा चुनाव से पहले शिक्षक बहाली की प्रक्रिया को पुरा कर लिया जाए ताकि लोग सरकार के पक्ष में रहे।

Read more PRD Bihar

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial