Covid-19 के कारण CBSE ने 01 जुलाई से 15 जुलाई, 2020 तक होने वाली परीक्षाओं को किया रद्द

कोविड-19 के कारण सीबीएसई ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 01 जुलाई से 15 जुलाई 2020 तक X और XII कि परीक्षाएं रद्द कर दी।

सीबीएसई समिति द्वारा सुझाई गई आकलन योजना के अनुसार रद्द किया गया परीक्षाओ का मूल्यांकन किया जाएगा।

छात्रों की सुरक्षा चिंताओ को प्राथमिकता देने के लिए केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री ने सर्वोच्च न्यायालय के प्रति अपना आभार प्रकट किया।

मूल्यांकन योजना के आधार पर परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अलग अलग राज्य सरकारों से प्राप्त अनुरोधों को देखते हुए एवं कोविड-19 के कारण वर्तमान स्थिति को देखते हुए 01 जुलाई से 15 जुलाई 2020 तक होने वाले 10th और 12th का परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है। आज सीबीएसई के द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को सर्वोच्च न्यायालय ने सहमति जता कर 10th और 12th के परीक्षा को रद्द करने एवं अंतिम प्रदर्शन का आकलन करने की योजना की मंजूरी दे दी है।

श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा की स्थिति जैसे ही सामान्य होगी तो 12वी कक्षा के छात्रों के लिए उन विषयों में एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगी जिस विषयों के लिए परीक्षा 01 जुलाई से 15 जुलाई तक किया जाना था। उनके द्वारा बताया गया की जिन छत्रों का परिणाम मूल्यांकन आधार पर घोषित किये जाएंगे यदि छात्र उस परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे तो वो इस वैकल्पिक परीक्षाओ में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी।

Join Telegram channel

श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया की 10वी कक्षा के लिए किसी भी प्रकार का आगे कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं किया जाएगा। सीबीएसई के द्वारा मूल्यांकन आधार पर घोषित परिणाम को अंतिम परिणाम माना जाएगा।

प्रेस रिलीज में केन्द्रीय मंत्री निशंक ने बताया की मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम को 15 जुलाई 2020 तक घोषित कर दिया जाएगा ताकि छात्र उच्चतर कक्षा में प्रवेश लेने के लिए योग्य हो जाये। मंत्री ने बताया की उन्होंने छत्रों की सुरक्षा को देखते हुए इस तरह के कदम उठाए है।

Download Official notice

Read More

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial