बिहार सरकार की पहल eSanjeevani OPD के माध्यम से अब घर बैठे पायें चिकित्सीय परामर्श, रोगी दिखाने के लिए यहां करना होगा रजिस्ट्रेशन

राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार की पहल पर eSanjeevani OPD के माध्यम से अब लोग घर बैठे डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श ले सकते है और ऑनलाइन ही रोगियों को दिखा सकते है। बिहार सरकार की इस पहल से काफी लोगों को फायदा होगा अब सरकारी अस्पताल पर जाकर डॉक्टरों का इंतेजार नहीं करना पड़ेगा। eSanjeevani OPD सुविधा का लाभ लेने के आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और ऊसमें इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। बिहार के लिए eSanjeevani OPD की सुविधा सप्ताह में मात्र तीन दिनों के लिए उपलब्ध रहेगा उसी दिन आप ऑनलाइन डॉक्टरों को दिखा पाएंगे।

eSanjeevani OPD registration

बिहार के लोगों को eSanjeevani OPD में रजिस्ट्रेशन करने के लिए eSanjeevani के अधिकारीक पोर्टल पर जाना पड़ेगा और वहां पर जाकर सबसे पहले मरीज का रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद रोगी को एक टोकन नंबर दिया जाएगा जिसके बाद उस टोकन नंबर का आने का इंतेजार करना होगा। टोकन नंबर आने के बाद रोगी ऑनलाइन डॉक्टर को दिखा पाएंगे। बिहार में eSanjeevani OPD रजिस्ट्रेशन के लिए सप्ताह में मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को सुबह के 9 बजे से दोपहर के 02 बजे तक समय निर्धारित किया गया है। रोगी इसी दिन समय सीमा के अंदर ऑनलाइन रेजिस्ट्रैशन कर सकते है और डॉक्टर से परामर्श ले सकते है।

Join Telegram channel

इन स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते है eSanjeevani OPD रेजिस्ट्रैशन

नोट: सप्ताह के मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को सुबह के 09:00 बजे से लेकर दोपहर के 02:00 बजे के बीच में ही आप रेजिस्ट्रैशन कर सकते है।

  1. सबसे पहले यहां क्लिक करके अधिकारीक वेबसाईट पर जाए।
  2. उसके बाद आपको अपना मोबाईल नंबर डालकर opd का चयन करना होगा।
  3. OPD का चयन करने के बाद सेन्ड OTP पर क्लिक करना होगा।
  4. उसके बाद आपको OTP डाल कर मरीज का विवरण भरकर फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  5. फॉर्म सक्सेसफुली सबमिट हो जाने के बाद आपको एक टोकन नंबर दिया जाएगा और उसके लिए प्रतीक्षा समय बताया जाएगा।
  6. प्रतीक्षा समय का इंतेजार करें और फिर ऑनलाइन अपने रोगी को डॉक्टर से दिखा सकते है।

Sanjeevani Mobile app

eSanjeevani OPD रेजिस्ट्रैशन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने Android app भी play store में डाल रखा है। आप चाहते है की आप अपने मोबाईल एप को डाउनलोड करके उससे रेजिस्ट्रैशन करना तो आप उससे भी रेजिस्ट्रैशन कर सकते है। इसके लिए आपको यहां क्लिक करके संजीवनी एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद उपर बताए प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने रोगी का रेजिस्ट्रैशन कर सकते है।

अगर आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी लेनी हो तो सरकार ने आपके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिसके जरिए आप अपनी सारी समस्याओ का हल पुछ सकते है। हेल्पलाइन नंबर: 104

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial