उजियारपुर: दलितों ने सरकारी जमीन पर जमाया कब्जा, मामला सुलझाने के लिए सैकड़ों पुलिस बल को किया गया तैनात

उजियारपुर प्रखंड के रायपुर पंचायत के अकहा गांव में वार्ड संख्या 09 में सोमवार 10 अगस्त 2020 को ठाकुरबाड़ी के सामने सरकारी और ठाकुरबाड़ी की जमीन पर लगभग 200 दलित परिवारों ने कब्जा कर झोपड़ी का ‌निर्माण कर लिया है। इन लोगों को जमीन खाली करवाने के उद्देश्य से पुलिस सैकड़ों दल बल के साथ उक्त स्थल पर पहुंच गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस भूमि पर दलित परिवारों के द्वारा जिस भूमि पर कब्जा की गई है, उस भूमि को अधिशेष घोषित कर सरकार के द्वारा सरकार के अन्य विभागों व संस्थानों को सौंपने की कवायद शुरू कर दी गयी थी। जिसकी जानकारी मिलते ही आक्रोशित होकर सभी भूमिहीन पर्चाधारियों ने बिहार सरकार के द्वारा निर्गत पर्चा के आधार पर सोमवार 10 अगस्त को ठाकुरबाड़ी तथा सरकार के लगभग 85 एकड़ अधिशेष भूमि पर कब्जा जमा लिया।

Join Telegram channel

दलितों का नेतृत्व कर रहे सीपीएम नेता अजय कुमार ने कहा है कि जिन लोगों ने इस भूमि पर अपना कब्जा जमाया है, उन सभी लोगों के पास पिछले कई वर्षों से सरकार के द्वारा दी गयी पर्चा मौजूद है। जिस पर्चा के आलोक मे संबंधित पदाधिकारी को कई बार लिखित रूप से एवं मौखिक रूप से इस मामले पर ध्यान दिलाने की कोशिश की गई। लेकिन इसके बाद भी स्थानीय प्रशासन उन पर्चाधारियों को जमीन उपलब्ध कराने में नाकाम रही है। 

इस मामले पर उजियारपुर के सीओ संजय कुमार महतो ने बताया कि कब्जाधारियों का नेतृत्व कर रहे लोगों तथा कब्जाधारियों से बात की जा रही है, जल्द ही इसका समाधान निकाल लिया जाएगा। वहीं कब्ज़ा स्थल पर तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए अंगारघाट थानाध्यक्ष आफताब आलम, उजियारपुर थानाध्यक्ष विश्वजीत कुमार सहित अनुमंडलाधिकारी दलसिंहसराय ज्ञानेंद्र कुमार, एसडीपीओ कुंदन कुमार, अंचलाधिकारी उजियारपुर संजय कुमार महतो सहित क्यूआरटी, दंगानिरोधक दस्ता, बज्रवाहन सहित सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial