कोरोना के 2 नये लक्षण और, कुल 9 लक्षणों से पहचाने कोरोना मरीज

डॉक्टरों का कहना है की कोरोना वायरस के लक्षण को जितना जल्दी समझ कर उसका रोकथाम करने का उपाय किया जाए। उतना जल्दी लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सकता है। वही अगर मामला काफी नाजुक हो जाए तो मरीज को बचाना मुशकिल हो जाता है।

पहले हमारे एक्सपर्ट कोरोना के 7 लक्षणों के मदद से कोरोना के मरीजों को आसानी से पहचान लेते थे। अभी कोरोना के मरीज में 2 और नए लक्षण देखने को मिल रहे है। जी हां अमेरिका ने कुछ दिन पहले 2 नए लक्षण के बारे में बताया है और कोरोना वायरस के लक्षण की सूची में शामिल कर लिया है।

Join Telegram channel

डॉक्टरों का कहना है की अभी मरीजों में 2 नए लक्षण देखने को मिल रहे है। जिस मरीज को कोरोना का संक्रमण हो जाता है उसका सूंघने की क्षमता कम हो जाती है अर्थात किसी भी खाद्य पदार्थ का खुसबू या कोई और वस्तु की महक सही सही नहीं पहचान पाता है। दूसरी लक्षण में व्यक्ति को खाना का स्वाद का पहचान नही हो पाता है अर्थात स्वाद का भी ठीक से पता नहीं चलता है।

कोरोना मरीज के 9 नए लक्षण निम्नलिखित है:

  1. ज्यादा खांसी होना।
  2. बुखार रहना।
  3. गला खराब हो जाना।
  4. सांस लेने में परेशानी होना।
  5. कमजोरी महसूस करना।
  6. नाक से पानी गिरना।
  7. कफ हो जाना।
  8. स्वाद का पता नहीं चलना।
  9. सूंघने की क्षमता कम हो जाना।

ऊपर बताए हुए लक्षण यदि आप में पाए जाते है तो आप को तुरंत कोरोना चेक करा लेना चाहिए। क्योंकि अगर स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है तो लेने के देने पड़ सकते है।

इसकी सिफारिश टास्क फोर्स ने की थी:

टास्क फोर्स की टीम ने पिछले रविवार को हुई बैठक में इस 2 नए लक्षण के बारे में चर्चा किया और इसे कोरोना के लक्षण के सूची में करने की सलाह दिया। क्योंकी टास्क फोर्स की टीम ने मरीजों के जांच के वक्त इन लक्षणों को कोरोना मरीजों में देखा था। इसीलिए इस लक्षण को भी कोरोना के सिम्प्टम्स में शामिल कर लिया गया है।

Read more

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial