चंद्र ग्रहण: साल का अंतिम चंद्र ग्रहण कल लगेगा, बिहार में 5:22 pm तक देखा जा सकेगा!

साल का अंतिम चंद्र ग्रहण: बिहार: साल 2020 का अंतिम चंद्र ग्रहण 30 नवंबर, 2020 सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने वाला है। साल का अंतिम चंद्र ग्रहण सोमवार को अपराह्न के 1 बजकर 04 मिनट से शुरू होगा और यह शाम के 5 बजकर 22 मिनट तक लगा हुआ रहेगा। बिहार में छाया चंद्र ग्रहण होने के कारण बिहार में ना तो कोई सूतक कल होगा और ना ही कोई धार्मिक प्रभाव होगा।

कार्तिक पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण होने के कारण ये दिन और खास रहेगा। वैसे बिहार में कोरोना संक्रमण को लेकर कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान पर बंदिश लगाई गई है। यह चन्द्रग्रह भारत के बिहार के आलवे उत्तर प्रदेश, बंगाल एवं उत्तराखंड में दिखाई देगी। साथ ही भारत के आलवे ये ग्रहण USA, ऑस्ट्रेलिया एवं अन्य कुछ भागों में भी देखि जा सकती है।

Join Telegram channel

सोमवार को यह चंद्र ग्रहण 1 बजकर 04 मिनट से लेकर शाम के 05 बजकर 22 मिनट तक कुल चार घंटे अठारह मिनट एवं ग्यारह सेकंड के लिए लगा हुआ रहेगा। ग्रहण का चरम समय शाम के 5 बजकर 13 मिनट है जब चंद्र ग्रहण अपनी आखिरी स्थिति में होगी एवं शाम के 5 बजकर 22 मिनट पार पूरी तरह से चंद्र ग्रहण खत्म हो जाएगा।

क्या आपको पता है चंद्र ग्रहण कैसे लगता है?

चंद्र ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा और सूर्य के बीच पृथ्वी जिसपर हमलोग रहते है वो आ जाती है। चंद्रमा और सूर्य के बीच पृथ्वी के आ जाने के कारण सूर्य का रौशनी चंद्रमा पर बीच में पृथ्वी के होने के कारण नहीं पड़ पाता है। जिसके कारण चंद्रमा पर अंधेरा पृथ्वी की छाया आ जाती है। चंद्रमा पर पड़ने वाले इसी पृथ्वी की छाया को हमलोग चंद्र ग्रहण के नाम से जानते है।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial