जानें आख़िर 26 जनवरी को “गणतंत्र दिवस” ही क्यों मनाया जाता है?

Happy republic day 2022: 26 जनवरी 2022 को पूरा भारत देश अपने संविधान लागू होने का 73वां साल मानने जा रहे हैं। आपको पता है कि हमारे देश में इसी दिन 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ था और उनके बाद से हमलोग उस समय से हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं।

हमलोग गणतंत्र दिवस मनाने के लिए तिरंगे को ध्वज के रूप परिवर्तित करके ध्वज को फहराने वाले जगह पर खड़ा कर देते है। उसके बाद वहां पर फूल और अग्रवती से अच्छी तरह से चारों तरफ सजा देते हैं। फिर भारत माता को नमन कर उनके लिए भारत का राष्ट्रीय मिठाई जलेबी को प्रसाद के रूप में चढ़ा देते हैं। फिर उसके बाद तिरंगा झंडा को फहराने के बाद हम लोग राष्ट्रगान ” जन गण मन” गाते हैं फिर उसके बाद राष्ट्रीय गीत ” वंदे मातरम्” गाते हैं।

Join Telegram channel

इसके बाद अगल अलग लोगों द्वारा संविधान लागू होने हुआ था इसके ऊपर भाषण दिया जाता हैं उनके इतिहास को हमारे बच्चों को बताया जाता हैं। यह सब करने के बाद लोग खुशी से प्रसाद के रूप में लोगों को जलेबी बांटते हैं और खुशियां मनाते हैं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर हमारे देश के तमाम कार्यालयों में छुट्टी रहती है क्योंकि यह हमारा राष्ट्रीय पर्व है।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial