दिवाली: धनतेरस के दिन करें इन 08 उपायों को मां लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहेगी।

पूरे भारत भर में दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू किया जाता है। लोगों का ऐसा मानना है की धनतेरस के दिन जब समुद्र मंथन किया गया था इसी क्रम में भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हो गई थी। धनतेरस के दिन लोग भगवान धन्वंतरि की पूजा अर्चना करते है एवं इस दिन को धनवर्षा का त्योहार के नाम से भी जाना जात है।

धनतेरस के दिन धनप्राप्ति और दुखों से मुक्ति पाने के लिए यदि आप कुछ उपाय करते है तो आपका धन की समस्या एवं दुखों से मुक्ति मिल सकती है। यदि आप धनतेरस के दिन नीचे बताए गए उपायों को करते है तो ऐसा मानना है की आपकी धन की समस्या एवं दुख-कष्टों से मुक्ति मिल सकती है।

Join Telegram channel

इन उपायों को करने से आपकी धन की समस्या एवं दुखों से मुक्ति मिल सकती है—

पहला उपाय: धनतेरस के दिन पाँच गोमती चक्र पर चंदन लगाकर भगवान लक्ष्मी की पूजा करने एवं लक्ष्मी मंत्र का जाप करने से लोगों के पास धन धान्य की कमी नहीं रहती है।

दूसरी उपाय: धनतेरस के दिन भगवान लक्ष्मी एवं कुबेर को प्रसन्न करने के लिए पूजा के बाद रात्री के समय लाल कपरे में 21 चावल के दानों को बांध कर पैसे रखने वाले जगह पर रखने से लोगों के पास सुख समृद्धि बनी रहती है।

तीसरा उपाय: ऐसा मानना है कि धनतेरस के दिन से लेकर भाईदूज तक 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में रखकर श्री सूक्त का पाठ करने से धन संबंधी दिक्कतें दूर हो जाती हैं।

चौथी उपाय: ऐसा मानना हैं कि अचानक धन प्राप्ति चाहते हैं तो उसके लिए धनतेरस की संध्या को 13 दीपक जलाने चाहिए एवं 13 कौड़ियों को लेकर मध्य रात्रि को घर के हर कोने में रख देना चाहिए इससे धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

पांचवीं उपाय: ऐसा माना जाता हैं कि जिनके घर में पैसों की कमी रहती है वो धनतेरस के दिन से लेकर दिवाली तक मां लक्ष्मी को एक जोड़ा लौंग चढ़ाना चाहिए। इससे पैसों की तंगी खत्म हो जाती है।

छठा उपाय: ऐसा माना जाता हैं कि धनतेरस के दिन यदि आप चीनी, बताशा, खीर, चावल, सफेद कपड़ा या अन्य सफेद वस्तुएं दान करते हैं तो ऐसा करने से धन की कमी नहीं रहती है।

सातवीं उपाय: ऐसा मानना है कि धनतेरस के दिन कोई भिखारी या गरीब व्यक्ति दरवाजे पर आता है तो उसे खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं जिससे आप पर हमेशा लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

आठवीं उपाय: धनतेरस की पूजा करने के पहले एवं पूजा करने के बाद में दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर घर में चारों तरफ छिड़कने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है।

आज 13 नवंबर को धनतेरस की खरीदारी करना चाहते हैं तो धनतेरस की खरीदारी करने के लिए शुभ मुहूर्त के समय खरीदारी कर सकते हैं। 13 नंबर को 05:59 मिनट से लेकर 10:06 मिनट तक है उसके बाद 11:08 से लेकर 12:51 तक है उसके बाद 3:58 से लेकर 5 बजे तक खरीदने का शुभ मुहूर्त हैं।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial