प्रधानमंत्री: गरीब कल्याण योजना के तहत नवंबर तक फ्री राशन दिया जाएगा।

गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवंबर तक फ्री राशन दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून को देश के नाम सम्बोधन में कोरोना की स्थिति को देखते हुए ये अनाउन्स्मेन्ट किया है की अगले 5 महीनों तक 80 करोड़ लोगों को मुफ़्त में राशन मिलता रहेगा। उन्होंने अपने राष्ट्र के नाम सम्बोधन में ये बताया की अभी कोरोना संक्रमण के वजह से रोजगार ठप है। ऐसे में गरीबों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गरीबों की परेशानियों को देखते हुए तथा आनेवाले समय में काफी पर्व त्योहार का भी मौसम रहेगा जिससे गरीबों की आवस्यकता बढ़ेगी। ये सारी समस्याओ को देखते हुए प्रधानमंत्री ने अगले पांच महीनों तक मुफ़्त अर्थात फ्री में राशन वितरण करने का आदेश दिया है। उन्होंने बताया की नवंबर तक सभी गरीब परिवारों को मुफ़्त में राशन मिलता रहेगा।

Join Telegram channel

जैसे पहले 3 महिना फ्री राशन देने की घोषणा हुई थी उसी प्रकार इसमें भी प्रत्येक परिवार के प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम चावल या गेहूं मुफ़्त में देने की घोषणा की है। उन्होंने एक और घोषणा किया है जिसमें उन्होंने बताया है की अब पूरे देश में कही भी राशन कार्ड बनवाइए और कही भी राशन लीजिए। कहने का मतलब ये है की एक राशन कार्ड से ही आप भारत के किसी भी कोने में राशन ले सकते है।

इसीलिए इसे वन नैशन वन राशन कार्ड का नाम दिया है। इससे फायदा ये होगा की यदि कोई व्यक्ति अपने परिवार के साथ कही बाहर रहने के लिए जाता है तो वो अपने घर वाले राशन कार्ड से ही जहां रह रहा है। वहां पर राशन उठा पाएगा।

और पढ़ें।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial