PMMSY: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को करेंगे “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” का शुभारंभ, पढ़िए पूरी जानकारी….

PMMSY: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा गुरुवार को आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” का शुभारंभ किया जाएगा। PMMSY या “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” एक ऐसी योजना है जिसके तहत लोगों को मत्स्य पालन करने एवं इसके सतत विकास पर केंद्रित एक फ्लैग्शिप योजना है। इसके साथ कुल 7 योजनाओ की शुभारंभ करने की योजना बनाई गई है।

PMMSY
PMMSY

इस PMMSY योजना के अंतर्गत वित्तवर्ष 2020 – 21 से लेकर वित्तवर्ष 2024 – 25 के बीच पाँच वर्ष की अवधि के दौरान सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में आत्मनिर्भर भारत के एक पैकेज के रूप में इसके कार्यान्वन के लिए 20 हजार 50 करोड़ रुपए का निवेश किया जाना है। इसका मुख्य उद्देश्य 2024-25 तक मछली उत्पादन को अतिरिक्त 70 लाख टन तक बढ़ाना है।

Join Telegram channel

इस PMMSY योजना के उद्देश्य 2024-25 में होने वाली आय को बढ़ाना, मछुआरों एवं मछली किसान के आय को दोगुना करना एवं मछली उत्पादन के बाद होने वाले नुकसान को वर्तमान से 20 से 25 प्रतिशत से घटा कर 10 प्रतिशत पर लाना और मत्स्यपालन क्षेत्र एवं उसके संबंधित गतिविधियों में 55 लाख अन्य लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाभकारी रोजगार के अवसर पैदा करना है।

इस PMMSY योजना से समबंधित जानकारी शेयर करने के लिए प्रधानमंत्री के द्वारा ई-गोपाल मोबाईल एप की भी शुभारंभ किया जाएगा। आप इस मोबाईल एप्स को प्ले स्टोर पर सर्च कर सकते है और इसके बारे में सभी अपडेटों को जान सकते है।

अन्य योजनाओ के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक कर पढ़ सकते है।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial

One thought on “PMMSY: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को करेंगे “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” का शुभारंभ, पढ़िए पूरी जानकारी….

Comments are closed.