बिहार: अब पंचायत चुनाव भी EVM से करवाने की मिली सहमति, 09 चरणों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद अब बिहार में ग्राम पंचायत चुनाव का समय भी करीब आ चुका है। जिस प्रकार बिहार विधानसभा चुनाव EVM के जरिए करवाया गया था। ठीक उसी प्रकार से  वोटिंग करने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने पंचायत चुनाव के लिए भी EVM मशीन से वोटिंग करवाने हेतु पंचायती राज विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

जिसके बाद पंचायती राज विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग को इससे जुड़ी तैयारियां पूरी करने को लिखित सहमति भेज दिया है। प्राप्त जानकारी अनुसार मार्च से मई के बीच  प्रास्तावित पंचायत  चुनाव ईवीएम मशीन से करवाया जाएगा। विभाग से मिली इस सहमति के बाद अब  निर्वचन आयोग EVM की खरीद से जुड़ा प्रस्ताव तैयार कर पंचायती राज विभाग को सौंप दिया है।

Join Telegram channel

जिसके बाद EVM की खरीद से जुड़ा प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। बिहार में 09 चरणों में पंचायत चुनाव करवाने की तैयारी किया जा रहा है। जिसमें मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत सचिव और जिला  परिषद  के करीब 02 लाख 58 हज़ार पदों पर मार्च से मई के बीच में चुनाव प्रस्तावित है। इस चुनाव के लिए चुनाव आयोग इसीआइएल से 15 हजार मलटीपोस्ट EVM की खरीदारी करेगा साथ ही इस चुनाव के लिए करीब 20 हजार बूथ बनाए जाएंगे।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial