National

ब्रेकिंग न्यूज: भारत सरकार ने 59 चाइनीज एप को किया बैन, अब भारत में नहीं यूज कर पाएंगे लोग

भारत सरकार ने 59 चाइनीज एप को किया बैन, अब भारत में नहीं यूज कर पाएंगे लोग

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत इसे लागू करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, जनता के लिए सूचना के उपयोग (प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों को सार्वजनिक रूप से अवरुद्ध करने के लिए) नियम 2009 के नियमों और खतरों की उभरती प्रकृति को देखते हुए। उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर 59 एप्स (परिशिष्ट देखें) को ब्लॉक करने का निर्णय लिया है क्योंकि वे उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, भारत एक प्रमुख प्रर्वतक के रूप में उभरा है जब तकनीकी प्रगति और डिजिटल अंतरिक्ष में एक प्राथमिक बाजार की बात आती है। इसी समय, डेटा सुरक्षा से जुड़े पहलुओं और 130 करोड़ भारतीयों की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए चिंताएँ बढ़ गई हैं। हाल ही में यह ध्यान दिया गया है कि इस तरह की चिंताओं से हमारे देश की संप्रभुता और सुरक्षा को भी खतरा है।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें चोरी के लिए एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग और उपयोगकर्ताओं के डेटा को अनधिकृत तरीके से सर्वर से प्रसारित करने के बारे में हैं, जिनमें भारत से बाहर के स्थान हैं। इन आंकड़ों का संकलन, भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए शत्रुतापूर्ण तत्वों द्वारा खनन और इसकी रूपरेखा, जो अंततः भारत की संप्रभुता और अखंडता पर लागू होती है, बहुत गहरी और तत्काल चिंता का विषय है जिसे आपातकालीन उपायों की आवश्यकता है।

भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, गृह मंत्रालय ने भी इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को अवरुद्ध करने के लिए एक संपूर्ण सिफारिश भेजी है। इस मंत्रालय को कुछ ऐप के संचालन से संबंधित डेटा से सुरक्षा और गोपनीयता के लिए जोखिम के बारे में नागरिकों की चिंताओं को उठाने वाले कई प्रतिनिधित्व भी मिले हैं। कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) को सार्वजनिक आदेश के मुद्दों पर डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता के उल्लंघन के बारे में नागरिकों से कई प्रतिनिधित्व मिले हैं।

इसी तरह, भारत के संसद के बाहर और अंदर दोनों ही तरह के जनप्रतिनिधियों द्वारा झंडारोहण की गई है। भारत की संप्रभुता के साथ-साथ हमारे नागरिकों की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाने वाले ऐप्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए सार्वजनिक स्थान पर एक मजबूत कोरस किया गया है। इनके आधार पर और हाल के विश्वसनीय इनपुट्स प्राप्त करने पर कि ऐसे ऐप्स भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा पैदा करते हैं।

भारत सरकार ने मोबाइल और गैर-मोबाइल इंटरनेट सक्षम उपकरणों में उपयोग किए गए कुछ ऐप्स के उपयोग को अस्वीकार करने का निर्णय लिया है। ये ऐप संलग्न परिशिष्ट में सूचीबद्ध हैं। यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगा। यह निर्णय भारतीय साइबरस्पेस की सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए एक लक्षित कदम है।

  1. TikTok
  2. Shareit
  3. Kwai
  4. UC Browser
  5. Baidu map
  6. Shein
  7. Clash of Kings
  8. DU battery saver
  9. Helo
  10. Likee
  11. YouCam makeup
  12. Mi Community
  13. CM Browers
  14. Virus Cleaner
  15. APUS Browser
  16. ROMWE
  17. Club Factory
  18. Newsdog
  19. Beutry Plus
  20. WeChat
  21. UC News
  22. QQ Mail
  23. Weibo
  24. Xender
  25. QQ Music
  26. QQ Newsfeed
  27. Bigo Live
  28. Selfie City
  29. Mail Master
  30. Parallel Space 
  31. Mi Video Call – Xiaomi
  32. WeSync
  33. ES File Explorer
  34. Viva Video – QU Video Inc
  35. Meitu
  36. Vigo Video
  37. New Video Status
  38. DU Recorder
  39. Vault- Hide
  40. Cache Cleaner DU App studio
  41. DU Cleaner
  42. DU Browser
  43. Hago Play With New Friends
  44. Cam Scanner
  45. Clean Master – Cheetah Mobile
  46. Wonder Camera
  47. Photo Wonder
  48. QQ Player
  49. We Meet
  50. Sweet Selfie
  51. Baidu Translate
  52. Vmate
  53. QQ International
  54. QQ Security Center
  55. QQ Launcher
  56. U Video
  57. V fly Status Video
  58. Mobile Legends
  59. DU Privacy

source: https://pib.gov.in/

Read more

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


Show More
Back to top button
Surya Grahan 2022: अक्टूबर में सूर्य ग्रहण व ग्रहों का अजीब योग, इन राशियों के लोग रहें सावधान Gandhi Jayanti Quote 2022: बापू के ये विचार आपके जीवन में करेंगे बड़ा बदलाव M से शुरु होने वाले बेबी गर्ल का लेटेस्ट नाम और मीनिंग Sakshi Malik’s hot photoshoot wearing a silver backless dress, photos getting viral Avneet Kaur’s boldness blows her senses again at the age of 20. Anjali Arora MMS: Kaccha badam girl’s top 10 hot photo shoots Simple Job Earn Rs 20-30,000 per month Work From Home Top 10 tourist places in India, You should visit here The Inda’s first indigenous warship INS Vikrant will challenge China Priyanka Chopra Jonas shares a heartwarming glimpse of daughter Jamshedpur Flood Bagbera colony Kharkai River This vulnerability allowed hackers to access each factor of your MacOS FIFA has banned the All India Football Federation Will Smith and Jada Smith seen together for the first time since Oscars slap incident Want to Remove “Glance” Permanently?

Adblock Detected

Please turn off your Adblocker to proceed.