समस्तीपुर: पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, कुल 10 चरणों में सम्पन्न होगी जिलें के 20 प्रखंडों में चुनाव, देखिए किस चरण में किस प्रखंड में होगी चुनाव

पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू: समस्तीपुर जिलें में पंचायत चुनाव की तैयारी जोड़-शोर से चल रही है साथ ही जिला प्रशासन ने भी चरणवार तरीके से जिलें के 20 प्रखंडों में पंचायत चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। समस्तीपुर जिलें में कुल 10 चरणों में सम्पन्न की जाएगी पंचायत चुनाव जिसको लेकर जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) शशांक शुभंकर ने यह प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव को भेज दिया है। समस्तीपुर जिलें में कुल 20 प्रखंड है और चुनाव 10 चरणों में सम्पन्न करना है लेकिन पहले चरण में जिलें के 03 प्रखंडों में चुनाव करवाया जाएगा और बाकी चरणों में 02-02 प्रखंड में करवाया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा पंचायत आम चुनाव 2021 के लिए चरणवार प्रखंडों को निर्धारित कर जिला से रिपोर्ट मांगी गई थी इसी आलोक में चरणवार प्रखंडों का निर्धारण कर प्रस्ताव भेजा गया है। राज्य निर्वाचन आयोग से अनुमोदन के बाद ही इसके अनुसार चुनाव कराया जाएगा। फिलहाल राज्य निर्वाचन आयोग के अनुमोदन की प्रतीक्षा की जा रही है।

Join Telegram channel

किस चरण में किस प्रखंड में होगा चुनाव

पहला चरण: प्रथम चरण में समस्तीपुर, ताजपुर एवं पूसा प्रखंड में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 528 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

दूसरा चरण: दूसरे चरण में उजियारपुर एवं दलसिंहसराई प्रखंड में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 573 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

तीसरा चरण: तीसरे चरण में केवल एक ही प्रखंड विभूतिपुर में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 427 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

चौथी चरण: चौथे चरण में हसनपुर एवं रोसरा प्रखंड में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 481 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

पांचवी चरण: पांचवें चरण में खानपुर एवं शिवाजीनगर प्रखंड में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 491 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

छठा चरण: छठा चरण में सरायरंजन एवं मोरवा प्रखंड में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 481 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

सातवी चरण: सातवी चरण में पटोरी और विद्यापति नगर में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 377 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

आठवी चरण: आठवें चरण में वारिसनगर और कल्याणपुर में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 647 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

नौवीं चरण: नौवीं चरण में बिथान और सिंघीया प्रखंड में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 391 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

दसवीं चरण: दसवें चरण में मोहिउद्दीननगर और मोहनपुर प्रखंड में चुनाव करवाया जाएगा जिसमें कुल 384 बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

जिला प्रशासन के द्वारा यह प्रस्ताव बारिश और बाढ़ की स्थिति को देखते हुए बनाया गया है। प्रथम चरण में वैसे प्रखंडों में चुनाव करवाने का प्रस्ताव बनाया गया है जहां पर बारिश के कारण या नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से बाढ़ की स्थिति ना के बराबर उत्पन्न होती है। इसलिए प्रथम चरण में समस्तीपुर, पूसा एव ताजपुर को रखा गया है जबकी द्वितीय चरण में उजियारपुर और दलसिंहसराई को रखा गया है। पूरे बिहार में दस चरणों में पंचायत चुनाव सम्पन्न करवाया जाएगा जिसमें चुनाव कराने की संभावित तिथि 03 अगस्त से 03 नवंबर तक हो सकती है।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial