बिहार: अब RTPS काउन्टर पर जाने की झंझट खत्म; जाति आवासीय एवं आय प्रमाण पत्र बनाए घर बैठे सर्विस प्लस एप से

जाति आवासीय एवं आय प्रमाण पत्र बनाए घर बैठे सर्विस प्लस एप से: डिजिटल इंडिया के तहत अब भारत के सभी लोगो को डिजिटल सेवा प्रदान करने के लिए सरकार ने एक पहल शुरू की है। जिसके तहत लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए सरकार ने ई-डिस्ट्रिक्ट मिशन मोड प्रोजेक्ट के माध्यम से सभी लोगों को ऑनलाइन जोड़ने एवं सेवा प्रदान करने की कोशिस की जा रही है।

जाति आवासीय एवं आय प्रमाण पत्र बनाए घर बैठे सर्विस प्लस एप से

पहले लोगों को अपना जाती प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र एवं आवासीय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए RTPS काउन्टर पर लंबी लंबी लाइन लगाना परता था साथ कई दिनों तक चक्कर लगाना परता था। लेकिन सरकार ने इस परेशानी को देखते हुए इस से मुक्त करने का नया तकनीक विकसित कर लिया है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे इन सारी सेवाओ का लाभ ले पाएंगे।

Join Telegram channel

सरकार ने सर्विस प्लस नाम की एक मोबाईल एप को डिवेलप किया है जिसके माध्यम से भारत के लगभग सभी जिलों के लोग अपना जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र घर बैठे ही इस मोबाईल एप के माध्यम से बनवा सकते है। इसके लिए बस आपको Service Plus नाम का एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना परेगा।

ऑनलाइन आवेदक को प्रमाण पत्र आवेदक के (i) मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से डाउनलोड लिंक, (ii) ईमेल आईडी, (iii) डीजीलौकर, एवं (iv) सर्विसप्लस इनबॉक्स द्वारा भेजा जायेगा। आरटीपीएस अधिनियम के तहत सामान्य प्रशासन विभाग की निवास, जाति और आय प्रमाणपत्र की सेवाएं क्रमिक रुप से सभी जिलों के लिए उपलब्ध करवाई जा रही है।

आरटीपीएस अधिनियम के तहत समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा की सेवाएं वर्तमान में केवल जहानाबाद, सीतामढ़ी और समस्तीपुर जिले के लिए उपलब्ध हैं।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial