स्वास्थ्य: हल्का बुखार, सर दर्द, जुकाम, खांसी हल्के प्रभाव वाले कोविड-19 के संक्रमण से इन चार तरीकों से घर पर ही निपट सकते हैं

कोविड-19 के संक्रमण: वर्तमान समय में कोरोना महामारी को लेकर चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है ऐसे में इंसानो का जीना मुश्किल हो गया है। आपको पता होगा कि हल्का बुखार, सर दर्द, जुकाम, खांसी होने पर लोग डॉक्टर के पास जाते हैं और वहां जाने के बाद पता चलता है कि कोरोना पॉजिटिव है।

इसलिए हम आपके लिए कुछ जानकारी लाए हैं जिससे बिना हॉस्पिटल जाए घर बैठे कोविड -19 के हल्के संक्रमण से कैसे निपट सकते हैं। अगर आपमें हल्के कोरोना की लक्ष्ण दिखे तो आप नीचे दिए गए चार चीजों को फॉलो करके आप खुद कोरोना से निपट सकते हैं आइए जानते है।

Join Telegram channel

1. आपको बता दें कि कोविड -19 संक्रमण होने के बाद ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ती है। इसलिए कोविड-19 का खुद से ही इलाज ना करें. लहसुन, कपूर, और अजवाइन जैसी घरेलू चीजों से ऑक्सीजन लेवल में कोई सुधार नहीं होता है इसलिए आप इस मामले में केवल डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई ही ले और खाएं.

2. आपको ज्यादा बुखार लगे तो आप पानी से भीगी हुई तौलिया या रुमाल अपने सिर पर रखे. लेकिन, इसके लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल ना करें.

3. अगर आपके शरीर का तापमान बहुत अधिक है और दर्द हो रहा हो, तो हर 04 से 06 घंटे में पैरासिटामोल (500 मिलीग्राम) खाए। ध्यान रहे, 24 घंटों में पैरासिटामोल की 4 खुराक से ज्यादा ना खाएं.

4. आप अपने शरीर में पानी की मात्रा को कम ना होने दें इसके लिए आप पानी पीते रहें और अगर आपको किसी चीज का स्वाद पता नहीं चल रहा है तो पौष्टिक भोजन करें. जैसे:- केला, एवोकाडो, मूंगफली, बादाम, संतरा, गाजर, टमाटर, शकरकंद, चुकंदर, आलू, खजूर, दही व दूध.

हालांकि, किसी भी तरह के खाने से कोविड -19 का उपचार या इलाज होने की बात पता नहीं चली है लेकिन पौष्टिक खाने से आपके शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है और आपको जल्दी स्वस्थ होने में मदद करती है।

Source: UNICEF

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial