बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020: देखिए किसने कितना जीता सीट, कौन पार्टी बनी सबसे बड़ी पार्टी, किसकी बनेगी सरकार!

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का परिणाम 10 नवंबर को देर रात्री तक जारी कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने देर रात तक मतगणना करते हुए एक दिन में कोविड 19 के गाइड्लाइनस को फॉलो करते हुए सभी सीटों का परिणाम जारी कर दिया। इस बार की बिहार विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प था। इसबार बिहार में BJP और RJD बिहार की दो बड़ी पार्टियों के रूप में उभर कर सामने आई है।

बिहार में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में राजद सामने आई है जो की कुल 243 विधानसभा सीटों में से अकेले 75 सीट पर जीत हासिल किया है। वही BJP की अगर बात की जाय तो BJP दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर सामने आई है। इसबार BJP 243 विधानसभा सीटों में से 74 सीट पर जीत दर्ज की है। वही जदयू जो की कभी बड़ी पार्टी हुआ करती थी वो मात्र 43 सीट ही जीत पाई है।

Join Telegram channel

ऊपर के दिए गए लिस्ट में आप देख सकते है की आल इंडिया मजलिस ई इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी ने 05 सीट जीता है। बहुजन समाज पार्टी ने मात्र 01 सीट पर जीत दर्ज की है। भारतीय जनता पार्टी ने 74 सीटों पर जीत दर्ज की है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने 02 सीट पर जीत दर्ज की है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी ने भी 02 सीट पर जीत हासिल की है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लेनिनिस्ट ने 12 सीट पर जीत दर्ज की है।

HAM हिंदुस्तान अवाम मोर्चा सेक्यलर ने 04 सीट पर जीत दर्ज की है। निर्दलीय उम्मीदवार ने 01 सीट पर जीत दर्ज की है। भारतीय राष्ट्रीय कॉंग्रेस ने 19 सीट पर जीत दर्ज की है। जनता दल यूनाइटेड ने 43 सीट पर जीत दर्ज की है। लोक जनशक्ति पार्टी ने मात्र 01 सीट पर जीत दर्ज की है। राष्ट्रीय जनता दल ने 75 सीटों पर जीत दर्ज की है और इसी के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर सामने आई है। VIP- विकाशील इंसान पार्टी ने 04 सीटों पर अपना जीत दर्ज किया है।

NDA- राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबंधन में शामिल JDU+BJP+HAM+VIP ने कुल मिलाकर 125 सीट प्राप्त कीये जो की बहुमत के लिए आवश्यक 122 सीट से 03 सीट अधिक है। इसीलिए NDA की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार को पहले से ही नामित किया जा चुका है की NDA अगर जीतती है तो फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे। वही महागठबंधन ने 110 सीट पर ही सीमित हो गई जिसके कारण महज बहुमत के लिए चाहिए 12 सीट से इस बार चूक गए।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial