Fake COVID-19 Vaccine Certificates: लोग बिना टीका लगवाए Telegram के माध्यम से 5500 रुपये में खरीद रहे fake Certificates, जानिए क्यों खरीद रहे है?

Fake COVID-19 Vaccine Certificates: चेक प्वाइंट रिसर्च (CPR) के द्वारा गुरुवार को एक रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में टीका लेने की अनिवार्यता आदेश के बीच नकली COVID-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र और परीक्षण के परिणाम Telegram पर लोग लगभग 5,500 रुपये में बेच और खरीद रहे हैं। चेक प्वाइंट रिसर्च (सीपीआर) के अनुसार, नकली वैक्सीन प्रमाणपत्रों का काला बाजार अब विश्व स्तर पर फैल गया है। अब भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर और थाईलैंड सहित 29 देशों में Fake COVID-19 Vaccine Certificates बेचे जा रहे है।

मार्च के बाद से, CPR ने 5,000 से अधिक Telegram group को नकली COVID-19 प्रमाण पत्र बेचते हुए देखा है जिससे यह पता चलता है की Telegram मुख्य रूप से नकली प्रमाण पत्र बिक्री मंच बन गया है। विक्रेता टेलीग्राम पर विज्ञापन देता है, और व्यापार करना पसंद कर रहे हैं। क्योंकि Telegram डार्कनेट की तुलना में उपयोग करने के लिए कम तकनीकी है। जिससे उन्हें तेज गति से लोगों की एक बड़ी संख्या तक पहुंचने की रास्ता मिल जाती है।

Join Telegram channel

Fake COVID-19 Vaccine Certificates

ओडेड वानुनु, उत्पादों के प्रमुख, भेद्यता अनुसंधान, चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज ने एक बयान में कहा है की हम मानते हैं कि व्यापक बाजार उछाल तेजी से फैलते डेल्टा संस्करण और सभी के लिए टीकाकरण की तात्कालिकता से प्रेरित है। ऐसे लोग हैं जो टीका नहीं लेना चाहते हैं, लेकिन फिर भी वे स्वतंत्रता चाहते हैं जो टीकाकरण के साथ आती हैं जैसे पहुंच स्थानों पर, वानुनु ने कहा कि भारत में, विभिन्न राज्य सरकारों ने वायरस के आगे संक्रमण को कम करने के लिए सड़क या हवाई मार्ग से अंतर-राज्यीय यात्रा करने वालों के लिए COVID-19 Vaccine नियमों को अनिवार्य कर दिया है।

जिसके कारण यात्रियों को एक negative COVID-19 test result (RT-PCR Report) या हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आदि राज्यों में प्रवेश करने के लिए एक टीकाकरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इन राज्यों में भारत में महामारी की दूसरी लहर के बाद पर्यटकों की एक बड़ी आमद देखी गई है। वानुनु ने कहा, मार्च 2021 के बाद से, नकली टीकाकरण कार्ड की कीमतों में आधे से गिरावट आई है और इन फर्जी कोरोनावायरस सेवाओं के लिए ऑनलाइन समूहों में सैकड़ों हजारों लोग शामिल होकर काम कर रहे हैं।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial