Good News: बिहार सरकार ने जारी किया आदेश, अब सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थाने खोली जाएगी, जानिए क्या है गाइड्लाइनस-

अब सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थाने खोली जाएगी: बिहार: पिछले एक साल से कोरोना सक्रमन को लेकर देशभर में स्कूल कॉलेज बंद चल रहा है जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही है। इस परेशानियों को देखते हुए बिहार सरकार ने अब बिहार के सभी स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थानों को 4 जनवरी 2021 से खोलने के आदेश दे दिए है।

बिहार में चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोली जाएगी। सबसे पहले सीनियर क्लास के बच्चों के लिए स्कूल कॉलेज खोली जाएगी उसके बाद क्रमबद्ध तरीके से जूनियर बच्चों के लिए विद्यालय खोली जाएगी। शुक्रवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार के द्वारा जानकारी साझा की गई है की अगले साल यानि 4 जनवरी 2021 से स्कूल कॉलेज को दो चरणों में खोली जाएगी।

Join Telegram channel

दो चरण अर्थात पहले बड़े बच्चों का विद्यालय खोला जाएगा उसके बाद छोटे बच्चों का स्कूल खोला जाएगा। पहले चरण में बड़े बच्चों के स्कूल कॉलेज के साथ साथ वर्षों से बंद कोचिंग संस्थान भी खोली जाएगी। साथ ही दी गई जानकारी के अनुसार 18 जनवरी से छोटे बच्चों के लिए भी विद्यालय खोल दी जाएगी।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मुख्य सचिव के द्वारा बताया गया है की स्कूल प्रसासन को निम्नलिखित गाइड्लाइनस को पालन करवाना अनिवार्य होगा-

  1. क्लास में 50-50 का फार्मूला रखा जायेगा अर्थात 50% बच्चे को पहले दिन बुलाया जाता है तो बचे हुए 50% बच्चे को अगले दिन बुलाया जाएगा।
  2. सभी बच्चों को एवं सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग को भी कोविड गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित कराना होगा।
  3. शिक्षा विभाग को निर्देश दिया गया है की सरकारी स्कूल के बच्चे को दो मास्क मुफ्त में दी जाएगी।
  4. निजी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को भी अपने यहां सैनिटाइजेशन का इंतजाम एवं बच्चों को मास्क भी देना अनिवार्य होग।
  5. हॉस्टल वाले बच्चों के लिए देना होगा कोविड से बचने का प्लान
  6. स्कूल खोलने से पहले बच्चों की काउंसिलिंग करने के बाद ही विद्यालय को खोला जाएगा।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial