बिहार: अब थानों में ऑनलाइन होगी शिकायते दर्ज, कैरेक्टर वेरीफिकेशन एवं केस ट्रैकिंग, मार्च से ये सुविधा ऑनलाइन होगी उपलब्ध

बिहार के थानों में ऑनलाइन होगी शिकायते दर्ज: अब बिहार के लगभग सभी थानों में दर्ज होगी ऑनलाइन शिकायत एवं थाना से जुड़ी सभी सेवाये। मार्च तक बिहार के सभी पुलिस थानों को Crime and Criminal Tracking Network & Systems (CCTNS) के साथ जोड़ा जाएगा। जिसमें बिहार के 900 थाना को CCTNS के साथ जोड़ दिया जाएगा।

(CCTNS) क्या है? CCTNS एक ऐसा ऑनलाइन सिस्टम है जिसके तहत पूरी प्रसासनिक सेवा डिजिटल हो जाएगी। बिहार के सभी थाना एक दूसरे से आपस में जुड़ जाएंगी एवं थाना में होने वाले सभी कार्यों का लेखा जोखा ऑनलाइन उपलब्ध होगी। थानों को CCTNC नेटवर्क से जुडने के बाद ऑनलाइन FIR, ऑनलाइन केस ट्रैकिंग, कैरेक्टर वेरीफिकेशन जैसी सेवाओ के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा।

Join Telegram channel

सीनियर सिटीजन का रेजिस्ट्रैशन, वाहनों का ऑनलाइन वेरीफिकेशन, सर्वेन्ट वेरीफिकेशन एवं मिसिंग पर्सन जैसी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकेगी। राज्य पुलिस मुख्यालय के अनुसार अभी तक बिहार के 550 थाने CCTNS के साथ जोड़ दी गई है। एवं मार्च के अंत तक 900 थानों को CCTNS नेटवर्क के साथ जोड़ने का प्रस्ताव है।

CCTNS के साथ थानों को जोड़ने के बाद सभी थानों का एक पोर्टल बनाया जाएगा जिसके माध्यम से सभी सेवाओ को ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाएगा। प्रत्येक वर्ष तकरीबन सवा लाख मुकदमे बिहार के थानों में दर्ज की जाती है। ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद ये आकडा के और बढ़ने का अनुमान है।

source:db

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial