लखीसराय: गांव के स्वास्थ्य उपकेन्द्र का हाल बेहाल, ड्यूटी समय से पहले स्वास्थ्य उपकेन्द्र में लग जाता है ताला, लोग परेशान

लखीसराय जिलें के सूर्यगढा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत अभयपुर गांव में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सह अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अभयपुर में गुरुवार को करीब 1:20 में ही ताला लगा कर कर्मचारी गायब था। जिसको लेकर प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार से इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया की वहा ANM कौशल्या देवी के द्वारा कोबिड का जांच किया जा रहा है। जब प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार को बताया कि अस्पताल में ताला लगा हुआ है तब उन्होंने कहा कि आप ANM कौशल्या देवी से बात कर ले।

जब ANM कौशल्या देवी से संपर्क किया गया तब कौशल्या देवी ने बताया कि वह अपने निजी काम से बैंक आ गए हैं। उन्होंने बताया कि उनका ड्यूटी 3:00 बजे तक है, पर वो सवा एक बजे ही ताला लगा के चली गई है। जब इन सब बातों की जानकारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार को दी गई तो मौन हो गए। बताते चले की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मसूदन में बना स्वास्थ केंद्र पूरे पंचायत की शोभा बढ़ा रही है।हमेशा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल ही रहता है और यहां के ग्रामीणों को इलाज के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है।

Join Telegram channel

स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित एक डॉक्टर है पर वो भी हमेशा गायब भी रहते हैं वैसे में स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचने वाले मरीजों को इलाज करने में दिक्कत हो जाती है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर भी हमेशा लापता ही रहते है। बरसात का मौसम प्रारंभ होने के साथ ही मरीजों की संख्या मे काफी वृद्धि हो रही है। जिसके कारण मरीजों को इलाज कराने में दिक्कत हो रहा है। मजबूरन लोगों को झोला छाप डॉक्टर का सहारा लेना पड़ता है और झोला छाप डॉक्टर के द्वारा मनमाने ढंग से पैसे की वसूली की जाती है।

प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. धीरेंद्र कुमार को डाॅक्टर के गायब रहने की शिकायत ग्रामीणों के द्वारा कई बार किया गया है। परंतु कोई कार्रवाई आज तक नहीं किया गया। यू कहे तो प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी की मिली भगत से यह सारा खेल होता है। जबकि सरकार के द्वारा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अभयपुर में नए भवन निर्माण का कार्य भी करवाया जा रहा है। परंतु वह सिर्फ पंचायत की शोभा ही बढ़ा रही है। इस तरह की समस्या के कारण ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्टर: उत्तम कुमार

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial