सावधान: यदि आपको भी आता है इस प्रकार का मैसेज या ईमेल तो हो जाए सावधान…

यदि आपके नंबर पर या ईमेल पर भी आता है अन्नोन नंबर से मैसेज या ईमेल तो हो जाए सावधान, आपकी एक क्लिक से आपकी मोबाईल की डाटा ट्रैन्स्फर हो सकती है।

साइबर अपराध का मामला दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है क्योंकि लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती है की हम किस तरह से साइबर अटैक से बच सकते है। जानकारी के अभाव मे लोग किसी भी अनजान नंबर या ईमेल का जबाव दे देते है या फिर ईमेल का रिप्लाइ कर देते है। आपको पता नहीं चलता है की ये हैकिंग मैसेज है या हैकिंग ईमेल है। आज मैं आपलोगों को इसी के बारे में बताने जा रहा हूं की आप कैसे इसका शिकार होने से बच सकते है।

कैसे पता लगाए हैकिंग मैसेज या ईमेल के बारे में

जैसा की आप जानते है की आपके फोन पर तरह तरह के मैसेज और ईमेल आते रहते है। उसमें तो कुछ मैसेज कंपनी के नाम से रहता है और कुछ नंबर से पर उसमें कुछ मैसेज ऐसे भी होते है। जिसमे आपको कुछ ऐसा प्रलोभन दिया हुआ रहता है जैसे की जिओ ने आपके नंबर पर 50 gb इंटरनेट डाटा फ्री में दिया है या फिर आपका लोटेरी लग गया है इस तरह का मैसेज के साथ नीचे एक शॉर्ट लिंक दिया होता है जिस पर आपको क्लिक करने के लिए बोला जाता है।

Join Telegram channel

हैकर एक और तरीके से किसी भी व्यक्ति का अकाउंट या फोन हैक कर लेता है जैसे की आपको एक मैसेज भेजा जाएगा और उसमे आपको बताया जाएगा की किसी ने आपके फेसबुक या फिर जीमेल अकाउंट का पासवर्ड चेंज कर दिया है और आपको ये सूचित किया जाता है की आप जल्द से जल्द अपने अकाउंट का पासवर्ड चेंज कर ले यदि आपके द्वारा पासवर्ड चेंज नहीं किया गया है।

hacker message type

मैसेज के नीचे एक लिंक दिया हुआ रहेगा उस लिंक पर क्लिक करके आपको पासवर्ड चेंज करने के लिए बोल जाएगा और आप जैसे उस लिंक पर क्लिक करके अपना पासवर्ड चेंज करते है तो आपका पासवर्ड हैकर के पास चला जाता है और वो तुरंत अपका पासवर्ड डाल कर आपका अकाउंट लॉगिन कर लेता है और आपका अकाउंट हैक हो जाता है। इस तरीके के हैक करने की विधि को फिशिंग अटैक भी बोला जाता है।

इस प्रकार के हैकिंग से कैसे बचे?

इस प्रकार के हैकिंग से आप कुछ सिम्पल बातों को ध्यान में रख कर इससे बच सकते है। ध्यान रखें की जब भी कोई मैसेज में आपको किसी शॉर्ट लिंक पर क्लिक करने के लिए बोल जा रहा हो या फिर किसी चीज का प्रलोभन देकर आपको उस लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा हो तो उस लिंक पर काभी भी क्लिक ना करें।

यदि आपको किसी ईमेल के द्वारा कोई मैसेज करके आपको किसी लिंक पर जाने के लिए कहता है तो आप उस लिंक पर क्लिक करने से बचें अन्यथा आपके क्लिक करने के साथ उसमें उपलब्ध कोड भी ऐक्टिव जाएगा और आपके तमाम कैशै डाटा को सर्वर पर उपलोड कर देगा। जिसके बाद हैकर आपके डिवाइस का कैशै डाटा को रीड कर बहुत सारी जानकारी इकट्ठा कर लेगा।

जिसके कारण आपको डिवाइस को वो आसानी से हैक कर सकता है। आप हमेशा किसी भी अनजाने लिंक पर क्लिक करने से बचे और खुद को सुरक्षित रखें। किसी अनजान व्यक्ति द्वारा आपके ईमेल पर भेजा गया फोटो या विडिओ को भी डोनलोड ना करें अन्यथा आपके डिवाइस में कुछ प्रोग्राम अपने आप ऐक्टिव हो जाएगा जो आपके डिवाइस का पुरा डाटा हैकर को भेजता रहेगा। इस प्रकार आपका काफी नुकसान हो जाएगा।

और पढ़ें

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial