JDU वर्चुअल रैली: नितीश कुमार की बड़ी बात – 10 लाख लोगों को प्रतिदिन मिल रहा है काम, लोग बिना कुछ जाने मेरी आलोचना करते हैं….

JDU वर्चुअल रैली: बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार के द्वारा सोमवार को किया गया JDU वर्चुअल रैली में कई बड़े-बड़े ब्यान दिए गए है। जिसमें से बेरोजगारी के ऊपर उनके द्वारा दिए गए ब्यान में कहा गया है कि बिहार में प्रतिदिन औसतन 10 लाख लोगों को काम दिया जा रहा है। लोग बिना किसी चीज की जानकारी लिए बोलते रहते हैं कि काम नहीं है और हमारी आलोचना करते हैं।

मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बेरोजगारी को लेकर बताया है कि इसके ऊपर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के द्वारा 5 लाख 60 हजार 246 योजनाओं में विभिन्न गांवों के स्तर पर 14 करोड़ 71 लाख 50 हजार 4 सौ 81 मानव दिवस का सृजन किया गया है। अप्रैल महीने से कार्य शुरू किया गया जिसमें औसतन प्रतिदिन 10 लाख लोगों को काम मिल रहा है।

Join Telegram channel

मुख्यमंत्री नितीश कुमार का कहा है कि जो लोग बाहर से बिहार लौटा है उसके लिए हम लगातार रोजगार सृजन कर रहे हैं। 7 निश्चय योजना के अंतर्गत सभी जिलों में जिला निबंधन केन्द्र और परामर्श केंद्र का निर्माण करवाया गया है। जिसमें एक एक लोग को बुलाकर ट्रेनिंग दिया जाता है और परामर्श लिया जाता है कि आप क्या कर सकते हैं, आप कौन सा काम करना चाहते हैं? इसमें 1 लाख 64 हजार 153 लोगों का निबंधन किया गया है और राज्य कि विभिन्न योजनाओं से 53 हजार 452 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा चुका है।

सभी जिलों में सूक्ष्म ईकाई स्थापित करने के लिए 50-50 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है। कुल 192 समूहों को चिन्हित कर विकसित किया जा रहा है। जिसमें से 25 उत्पादन इकाइयों में उत्पादन कार्य शुरू हो गया है। बचे हुए ईकाईयों में भी अगले 15 दिनों तक उत्पादन कार्य शुरू कर दिया जाएगा। रोजगार देने के लिए नई संशोधित औधोगिक प्रोत्साहन नीति 2020 लागू किए हैं। लोगों को सुविधा देने के लिए और भी इस पर विचार किया जा रहा है।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial