समस्तीपुर: भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की जयंती पखवाड़ा के तहत जयंती समारोह सह विचार गोष्ठी का किया गया आयोजन

मंगलवार 19 अप्रैल को समस्तीपुर शहर के टाउन हॉल में भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की जयंती पखवाड़ा के तहत “जयंती समारोह सह विचार गोष्ठी” का आयोजन किया गयाl कार्यक्रम का उद्घाटन समस्तीपुर विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन, मोरवा विधायक रणविजय साहू, प्रोफेसर डॉ मुनेश्वर यादव, प्रांतीय राजद नेता अरविन्द सहनी तथा प्रोफेसर शबनम कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

बाबा साहब के तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया गया l साथ ही कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए समस्तीपुर विधायक अख्तरुल इस्लाम तथा मोरवा विधायक रणविजय साहू ने बताया की बाबा साहेब अंबेडकर बचपन से ही विलक्षण प्रतिभावान थे। देश में दर्जनों कुप्रथा और छुआछूत के खिलाफ मुहिम चलाते हुए दलित, महादलित, पिछड़ा, अति पिछड़ा, किसान, मजदूर और समाज के अंतिम जरूरतमंदों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ते हुए उन्हे अपना अधिकार दिलाने का ऐतिहासिक कार्य किया।

Join Telegram channel

उन्होंने दलितों को “शिक्षित हो, संघर्ष करो और संगठित हो” का नारा देकर मुक्ति का रास्ता दिखायाl बाबा साहेब को केवल दलित हितोंढ़ाने तथा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ही याद नहीं किया जाता बल्कि उन्हें राष्ट्र निर्माण एवं उसके आधुनिकीकरण में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए भी याद किया जाता हैl बाबा साहब ने सामाजिक असमानता को दूर करने एवं वंचित वर्गों को सामाजिक न्याय दिलाने के उद्देश्य से भारतीय संविधान के निर्माण में अनेक प्रावधान किए।

इसके लिए संपूर्ण देशवासी सदैव उनके प्रति कृतज्ञ रहेंगेl उन्होंने कहा कि उनकी विचारधारा को पुष्पित और पल्लवित करने की जरूरत है तभी समाज के हर वर्ग के लोगों का कल्याण हो सकेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता जगदीश चौपाल तथा संचालन डाo सूरज दास के द्वारा की गई, कार्यक्रम को प्रोफेसर डाo मुनेश्वर यादव, प्रांतीय राजद नेता अरविन्द सहनी, भाकपा माले नेता फूलबाबू सिंह, जिला पार्षद हेमलता कुमारी, पूर्व जिला पार्षद संजीव कुमार राय, जिला राजद प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर, युवा राजद के प्रदेश महासचिव पप्पू यादव समेत अन्य दर्जनों व्यक्ति ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial