बिहार मुख्यमंत्री जनता दरबार अगले सप्ताह से शुरू, नया नियम: DM करेंगे पटना जाने की व्यवस्था

Bihar CM Janta Darbar: बिहार में अब फिर से बिहार मुख्यमंत्री जनता दरबार का आयोजन अगले सप्ताह के सोमवार 12 जुलाई से होने जा रहा है। इस कार्यक्रम के द्वारा मुख्यमंत्री बिहार के जनता से रूबरू होंगे एवं उनकी समस्याओ को सुनेंगे। मुख्यमंत्री जनता दरबार कार्यक्रम प्रत्येक महीने के पहले तीन सोमवार को आयोजित की जाएगी जिसमें मुख्यमंत्री एक दिन में करीब 300 सौ से 400 लोगों की समस्याए सुनेंगे। कार्यक्रम के संबंध में मंत्रिमंडल सचिवालय ने कार्यक्रम के बारे में विस्तृत रूप रेखा जारी कर जिलाधिकारियों को भी अवगत करा दिया है।

प्रत्येक सोमवार को अलग-अलग विभागों की समस्याएं सुनी जाएगी:

महीने के पहले सोमवार को मुख्यमंत्री जनता दरबार में मद्य निषेध उत्पाद निबंधन विभाग, गृह राजस्व एवं भूमि सुधार, कारा, निगरानी विभाग एवं खान एवं भूतत्व विभाग से संबंधित मामलों को सुना जाएगा।

Join Telegram channel

महीने के दूसरे सोमवार को शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, पिछड़ा अति पिछड़ा विभाग, श्रम संसाधन, वित्त, समाज कल्याण, विज्ञान एवं प्रावैधिकी, सूचना प्रावैधिकी कला संस्कृति एवं अन्य विभागों से संबंधित मामलों को सुना जाएगा।

महीने के तीसरे सोमवार को मुख्यमंत्री जनता दरबार में ग्रामीण कार्य, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, ऊर्जा, पथ निर्माण, PHED, निगर विकास, जल संसाधन, गन्ना विकास, सहकारिता, भवन निर्माण, लघु जल संसाधन, पशु एवं मत्स्य संसाधन, पथ निर्माण, वन एवं पर्यावरण निर्माण एवं जन संपर्क विभाग से संबंधित मामलों को सुना जाएगा।

दूर दराज से आने वाले आवेदकों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी

मंत्रिमंडल सचिवालय के द्वारा दूर दराजों से आने वाले आवेदकों के लिए विशेष व्यवस्था का भी इंतेजाम करवाई गई है। यदि आवेदक दूर के जिलों से जनता दरबार में शामिल होने के लिए जा रहे है तो आवेदक को जिलाधिकारी एक दिन पूर्व कुछ चिन्हित जिला के लिए रवाना कर देंगे जहां पर आवेदकों के रात्री विश्राम एवं भोजन की व्यवस्था का प्रबंध रहेगी एवं सोमवार की सुबह संबंधित जिलाधिकारी आवेदक को बिहार मुख्यमंत्री जनता दरबार के लिए रवाना करेंगे।

यदि आवेदक अररिया एवं कटिहार जिले से जनता दरबार में शामिल होने जाएंगे तो उनके लिए बेगुसराई में रात्री विश्राम की व्यवस्था रहेगी, यदि आवेदक किशनगंज एवं पूर्णिया जिलें से जनता दरबार में शामिल होने जा रहे है तो उनके लिए समस्तीपुर जिलें में रात्री विश्राम की व्यवस्था रहेगी, यदि आवेदक सहरसा एवं सुपौल से आ रहे है तो उनके लिए मुजफ्फरपुर जिलें में रात्री विश्राम की व्यवस्था की जाएगी, भागलपुर एवं बांका के आवेदकों के लिए नालंदा में एवं पश्चिम चंपारण और मधेपुरा के आवेदकों के लिए वैशाली जिले में रात्री विश्राम की व्यवस्था रहेगी।

कोविड की स्थिति को देखते हुए मोबाईल एप से भी लिया जाएगा आवेदन

वर्तमान समय में कोविड की स्थिति को देखते हुए विभाग ने अपने आदेश में बताया है की जनता दरबार के लिए शिकायत मोबाईल एप से भी दिया जा सकेगा। इसके लिए विभाग एक मोबाईल एप डेवेलाप करेगी। जिन आवेदकों के पास में मोबाईल फोन नहीं रहेगा वह बीडीओ, एसडीओ या फिर जिलाधिकारी के पास कार्यालय में जाकर शिकायत दर्ज करवा सके है। बिहार मुख्यमंत्री जनता दरबार में एक दिन में 300 सौ से 400 आवेदन लिया जा सकेगा।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial