करवा चौथ व्रत: पति की सलामती के लिए महिलाएं कर रहीं करवा चौथ व्रत, रात 8:45 के बाद होगा चंद्रमा दर्शन

करवा चौथ व्रत: भारत के लगभग सभी राज्यों मे महिलाये अपने पति की सलामती के लिए करवा चौथ का व्रत करती है। शादीशुदा महिलाये भगवान शिव शंकर, माता पार्वती एवं उनके साथ साथ गणेश भगवान की भी पूजा की जाती है एवं उस दौरान व्रत की कथा सुनी जाती है। शाम के समय में विधिवत ढंग से सभी महिलाये आरती करती है एवं उसके बाद चंद्रमा को देख कर उन्हे अर्घ्य अर्पण करते है फिर वो व्रत का पारन करती है।

वही आज चतुर्थी के दिन चंद्रमा रात्री के पाउने नौ बजे के बाद ही नजर आएगी। इसके बाद ही अर्घ्य अर्पन एवं पूजा पाठ का समापन होगा। वही आज के दिन जो महिलाए करवा चौथ का व्रत करती है वो दिन भर बिना खाना पीना के ही शाम तक पूजा खत्म होने तक रहती है। वही महिलाए शाम के समय अछे से सज धज के पूजा के लिए तैयार रहती है।

Join Telegram channel

आज शिव योग का भी सुखद संयोग है जिसके कारण इस पूजा पाठ करने से विघनहर्ता श्री गणेश भगवान की कृपा बरसती रहेगी। लोगों का मानना है की आज के दिन भगवान गणेश की पूजा अर्चना करने से सभी दुख संकट दूर हो जाते है। इसी कारण व्रत के दिन को गणेश चतुर्थी का नाम दी गई है। आज के दिन नई आभूषण एवं वाहन खरीदना काफि शुभ होता है।

करवा चौथ के व्रत में महिलाये दिनभर फास्टिंग करने के बाद शाम के समय में 16 शृंगार करने के बाद भगवान शिव, पार्वती एवं गणेश की पूजा अर्चना करती है। साथ रात के समय में चलनी की सहायता से पती को देखते हुए चंद्र दर्शन करती है एवं अर्घ्य प्रदान करती है। धार्मिक लोगों की मान्यता के अनुसार चंद्रमा की पूजा करने से मन को शांति मिलती है एवं इसी दिन लोग अगर भगवान विष्णु एवं लक्ष्मी की पूजा करते है तो अचल संपत्ति एवं धन-धान्य सुख की प्राप्ति होती है।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial