Postoffice: बिहार के सभी डाकघरों में शुरू किए जाएंगे कॉमन सर्विस सेंटर की सेवाए, अब लोगों को लाइन नहीं लगानी पड़ेगी

Postoffice: बिहार के सभी डाकघरों में शुरू किए जाएंगे कॉमन सर्विस सेंटर की सेवाए, जी बिल्कुल अब आपको पोस्ट ऑफिस से लगभग 300 प्रकार की सुविधाये दी जाएगी। सरकार की प्लैनिंग की बात करें तो बिहार सरकार पूरे बिहार भर में लगभग दो हजार कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की प्लानिंग कर रही है।

बिहार डाक सर्कल की तरफ से ऑक्टोबर के अंत तक कुछ चुनिंदा पोस्ट ऑफिसों में लगभग दो सौ डाकघरों में कॉमन सर्विस सेंटर खोल दिया जाएगा। वही सरकार प्लान कर रही है की राज्य के प्रत्येक जिलें में कम से कम 50 कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे जिससे लोगों को विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किसी एक कॉमन सर्विस सेंटर पर भीड़ ना लगाना पड़ें।

Join Telegram channel

Postoffice पर मिलने वाली सुविधाएं

जाति प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट सेवा, स्वायल हेल्थ कार्ड, पैनकार्ड व आधार कार्ड, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, खाद्य लाइसेंस, जनधन पेंशन योजना, मतदाता कार्ड से संबंधित सभी प्रकार के आवेदन।

फास्ट टैग से जुड़ीं सेवाएं दी जाएगी। लोन आवेदन जमा करना, ईएमआई कलेक्शन, एनपीएस जैसी बैंकिंग सेवा दी जाएगी। रोजगार संबंधी सेवाएं भी प्रदान की जाएगी। सारथी, ई-चालान, ई-स्टांप, ई-वाहन जैसी सेवाओ के लिए आवेदन किया जाएगा।

एनआईईएलआईटी, टैली सॉफ्टवेयर निबंधन, आईटीआई निबंधन, पाठ्यक्रम निबंधन, ऑनलाइन नामांकन जैसी सुविधा के लिए भी अनलाइन आवेदन किया जाएगा। इनकम टैक्स रिटर्न, जीएसटी रिर्टन, टीडीएस रिर्टन, डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट, जमीन की रसीद व भूमि अधिग्रहण सर्टिफिकेट जैसी सुविधा भी कॉमन सर्विस सेंटर पर दिया जाएगा।

जिलों में एक-एक मास्टर ट्रेनर नियुक्त होगा

कॉमन सर्विस सेंटर शुरू करने के लिए राज्य के सभी जिलों में एक-मास्टर ट्रैनर बनाया जाएगा जो की जिलें के तमाम डाकघरों के कर्मचारईओ को ट्रैनिंग देगा। प्रथम चरण में राज्य और केंद्र सरकार की 90 योजनाओ के लिए अनलाइन आवेदन करने के लिए बताया जाएगा। वही दिसंबर तक कॉमन सर्विस सेंटर से 325 सेवाओ के लिए अनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को जोड़ दी जाएगा।

जिसमें काम करने के लिए डाक विभाग का कर्मचारी को नियुक्त किया जाएगा। शहर, नगर परिषद और ग्रामीण इलाकों में लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक सेंटर पर करीब 325 प्रकार की सेवाएं लोगों को दी जाएगी। इसकी जानकारी अनिल कुमार, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल, बिहार डाक सर्किल के द्वारा दी गई है।

और पढ़ें।

इंडिया पोस्ट की वेबसाईट पर जाए

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial