National

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन! इन किसानों को मिलेगा सीधा फायदा

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY केंद्र की भाजपा सरकार ने देश के किसानों के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए कई प्रकार की स्कीमें की हैं, प्रधानमंत्री fasal bima yojana का भी इसी उद्देश्य से शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत किसानों की फसल खराब होने पर उन्हें बीमा प्रदान किया जाता है, और उसकी धनराशि को सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY

यदि आप भी किसान हैं और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आखरी तक जरूर पढ़ें, क्योंकि यहां हम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ी हर एक जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं।

PMFBY प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को इस उद्देश्य से शुरू किया गया था कि यदि किसी तरह की प्राकृतिक आपदा आने पर किसान की फसल बर्बाद हो जाती है तो इस योजना के अंतर्गत पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके, प्रधानमंत्री फसल योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को उनकी फसलों के नुकसान पर अलग-अलग धनराशि प्रदान की जाती है।

बता दें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना [Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY] को 13 मई 2016 को लॉन्च किया गया था और तब से अब तक 36 करोड़ से भी अधिक किसानों को बीमा प्रदान करवाया जा चुका है।

लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत किसानों को 1.8 लाख करोड़ से भी रूपए की बीमा क्लेम राशि प्रदान की जा चुकी है, इस योजना का लक्ष्य अधिक से अधिक जरूरतमंद किसानों को मदद पहुंचाना है।

योजना का नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना [Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY]
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
योजना की सुरुआत13 मई साल 2016
उद्देश्यफसल खराब होने पर किसानों तक आर्थिक मदद पहुंचाना
लाभार्थीदेश के किसान
अधिकतम क्लेम राशि2 लाख रुपये
लाभफसल की पूरी भरपाई/pmfby insurance
मंत्रालयकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://pmfby.gov.in/

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए fasal bima online आवेदन प्रक्रिया

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY (Fasal bima online): यदि कोई किसान इस योजना के तहत अपनी फसल का बीमा करवाना चाहता है तो वह हमारी इन कुछ स्टेप्स को फॉलो करके उसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना [Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY] में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको PMFBY की ऑफिसियल वेबसाइट pmfby.gov.in पर जाना है,
  • इसके बाद वहां आपको Farmer Corner Apply for Crop Insurance yourself का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है,
  • Farmer Application का पेज खुलने के बाद वहां आपको Guest Farmer का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है,
  • जब आप Guest Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा।
  • अब आपको वहां मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां दर्ज करनी है।
  • बता दें वहां आपसे Farmer details, Farmer ID, अकाउंट डिटेल्स और फोन नंबर जैसी जानकारियां मांगी जाएंगी, आपको ध्यानपूर्वक सभी को भर देना है,
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको नीचे Submit का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है,
  • Submit पर क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपका प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन हो जाएगा।
  • इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन आवेदन करवाना चाहते हैं तो अपने किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करवा सकते हैं।

PMFBY Insurance: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कैसे मिलेगा क्लेम

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY: जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्राकृतिक आपदा या किसी अन्य वजह से किसी किसान की फसल खराब हो जाती है तो उसी की जिम्मेदारी होती है कि 72 घंटे के अंदर वह कृषि विभाग में सूचित करें, इसके साथ ही उसे एक लिखित एप्लीकेशन जिला प्रशासन एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में भी देनी होती है।

सूचना मिलते ही एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट द्वारा कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और डिपार्टमेंट के अधिकारी द्वारा फसल का मुआयना होता है, इसके बाद बीमा कंपनी द्वारा फसल की बीमा राशि के क्लेम करवाने की कार्रवाई शुरू होती है।

क्लेम राशि सर्वे में फसल नष्ट होने की पुष्टि होने के बाद किसानों के बैंक खाते में बीमा राशि भेज दी जाती है। आपकी जानकारी के लिए एक और बता दें कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को फसलों के नुकसान पर अलग-अलग धनराशि प्रदान की जाती है। यदि आप भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन करवा ले।[Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY]

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


Show More
Back to top button
10 Lines on Maha Shivratri in Hindi International Mother Language Day: अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त कब है Chandrayaan-3 अपना काम करना किया शुरू, दक्षिणी ध्रुव की सतह के बारे में हुआ ये खुलासा 10 Lucky Hindu Baby Girl Names and their meanings Starting with S अंजली अरोरा के दस ऐसे फ़ोटोज़ जिसे देखने से अपने आप को रोक नहीं पाएंगे Anjali Arora Hot Photos: ध्यान से देखे एक तिल दिखाई देगा सावधान! तरबूज खाने के बाद पानी या दूध पीने से इन बीमारियों को मिलता है निमंत्रण इस वर्ष मंगला गौरी व्रत 9 दिनों तक मनाया जाएगा, यहां देखें कब से शुरू होगा बिहारी लड़के का ब्रश करते हुए गाना “दिल दे दिया है” रातोंरात सोशल मीडिया पर हुआ वाइरल क्या आपके बच्चा होली पर निबंध लिखना चाहते है और नही आ रहा तो यहां देखें 20 और शहरों में शुरू हुई Jio True 5G Services, देखे आपके शहर में हुआ या नहीं Wedding viral pics: कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​की अनदेखी हॉट वेडिंग पिक्स नहीं रही अब इस दुनिया में फितूर‘ और ‘कहानी -2’ की अभिनेत्री तुनिषा शर्मा Surya Grahan 2022: अक्टूबर में सूर्य ग्रहण व ग्रहों का अजीब योग, इन राशियों के लोग रहें सावधान Gandhi Jayanti Quote 2022: बापू के ये विचार आपके जीवन में करेंगे बड़ा बदलाव M से शुरु होने वाले बेबी गर्ल का लेटेस्ट नाम और मीनिंग Sakshi Malik’s hot photoshoot wearing a silver backless dress, photos getting viral Avneet Kaur’s boldness blows her senses again at the age of 20. Anjali Arora MMS: Kaccha badam girl’s top 10 hot photo shoots
10 Lines on Maha Shivratri in Hindi International Mother Language Day: अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त कब है Chandrayaan-3 अपना काम करना किया शुरू, दक्षिणी ध्रुव की सतह के बारे में हुआ ये खुलासा 10 Lucky Hindu Baby Girl Names and their meanings Starting with S

Adblock Detected

Please turn off your Adblocker to proceed.