World cancer day 2022: पुरषों में ये 04 लक्षण हो सकते हैं कैंसर के संकेत, भूलकर भी ना करें नजरांदाज

World cancer day: पूरे देश में 04 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जा रहा है। कैंसर डे को हमलोगों को गंभीर बीमारी के बारे में जागरूक करने व लक्षणों की पहचान और बचाव के लिए मानते हैं। इस कैंसर बीमारी से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। कैंसर का इलाज काफी लंबा चलता है कितने लोगों तो अपनी इससे अपनी जिंदगी की जंग से हार जाते हैं अगर आप इस गंभीर बीमारी से शुरुआती स्टेज में लक्षणों को पहचान लेते हैं तो आप इस बीमारी का शिकार होने से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैंसर से जुड़ा किन लक्षणों को नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

सीने में जलन

Join Telegram channel

आपको अगर सीने में बार बार जलन होने की अहसास होता है और खाने पीने के चेंज के बाद भी जलन कम नहीं हो रही है तो सीने के जलन पेट या गले के कैंसर से जुड़ा हो सकता है इसलिए बीना टाइम गवाए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मुंह में बदलाव

आप अगर स्मोकिंग या तंबाकू का सेवन करते हैं तो आपको माउंट कैंसर होने की चांस हैं। सेवन करने से आपके मुंह में और होठ पर लाल, सफ़ेद, पीले और भूरे रंग का धब्बे देखने को मिल सकता है और आपके मुंह में एक घाव भी होने का अहसास होगा। अगर ऐसा होता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और आपको डॉक्टर टेस्ट व ट्रीटमेंट की सलाह भी दे सकते हैं।

थकान
कैंसर कई प्रकार के होते हैं जिसमें आपको थकान की बहुत ही ज्यादा अहसास होता है। पूरा आराम करने के बाद भी आपको थकान होने का महसूस होता है। ये थकावट बहुत काम करने वाला से अलग थकान होगा। अगर आप में ऐसी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पेशाब में परेशानी
कुछ पुरषों में उम्र बढ़ने के साथ पेशाब में जुड़ी परेशानी बढ़ने लगती है। कई बार तो आपको सोते समय बार- बार उठ कर बाथरूम के चक्कर लगाना पड़ता है और पेशाब कंट्रोल भी नहीं हो पाता है। पेशाब करने वक्त जलन भी होती हैं और कभी कभी खून भी आ जाता है तो इसे प्रोस्टेट ग्लैंड के बढ़ जाने के कारण यह लक्षण होता है। अगर आपको ऐसी लक्षण महसूस हो तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial