नारियल लड्डू बनाने का तरीका

आज हम आपके लिए इस पोस्ट में नारियल का लड्डू बनाने का तरीका बताने जा रही हूं। नारियल का लड्डू घर के सभी सदस्य भी पूरे मज़े से खा सकते हैं। आप इस रेसिपीज को कोई त्योहार पर या खास अवसर पर बना सकते हैं। तो आईए जानते हैं नारियल लड्डू बनाने का तरीका, हमारे पोस्ट को अच्छे से पढ़े ताकि आप स्वादिष्ट लड्डू बना सकते हैं।

सामग्री:-
नारियल का बुरादा- 300ग्राम( यानी नारियल को मिक्सर में पीसा हुआ), शुगर – 250 ग्राम, इलायची पाउडर – एक छोटी चम्मच, दूध – एक कप, काजू – 12 से 15 कटा हुआ, बादाम – 12 से 15 कटा हुआ, धी – दो बड़े चम्मच।

Join Telegram channel

नारियल लड्डू बनाने का विधि:-
आप पहले एक पैन ले लीजिए और उसमें धी डाल कर गर्म कर लीजिए। धी गर्म हो जाने के बाद उसमें नारियल का बुरादा डाल देने के बाद आप उसे मेडियम आंच पर तब तक भूनें जब तक लाइट कॉलर ना आ जाए, कॉलर आ जाने पर आप उसमें  एक कप दूध डाल कर अच्छे से भूनते रहे। कुछ देर बाद नारियल बुरादा गोला और चिपचिपा सा हो जाएगा तो नारियल में शूगर मिला दे और अच्छे मिलाए जब तक घुल नहीं जाता। शूगर घुल जाने के बाद उसमें इलायची पाउडर, कटा हुआ बादाम और काजू डालकर दो मिनट तक भूनते रहे। अच्छे से भुना जाने के बाद अब गैस बंद कर लीजिए और पैन में से नारियल को निकाल लें और ठंडा होने दें। जब ठंडा हो जाए तो  अपने उंगलियों में दबाते हुए गोल आकार में लड्डू तैयार कर लें और नारियल के बुरादा में लपेटे। लिजिए आपका नारियल का लड्डू तैयार है।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial