बिहार बोर्ड 9वीं से 12वीं तक के छात्र छात्राओ को जोड़ेगी ओ लैब से, जानिए क्या है Olabs!

Olabs: अब बिहार बोर्ड भी एनसीआरटी के सिलेब्स पर आधारित Olabs के साथ जोड़ने जा रही है कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओ को जिससे सीखने में और भी आसानी होगी। ओलैब को केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक एण्ड टेलीकम्यूनिकेशन मंत्रालय के द्वारा तैयार किया गया है जहा पर छात्र छात्राओ को एक्सपेरिमेंट के साथ ऑनलाइन पढ़ाया जाता है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बिहार सरकार भी अब बिहार के सभी विद्यालयों को ओलैब से जोड़ने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सभी सभी बोर्डों को निर्देश जारी कर दिया गया है। 2021 की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए बिहार सरकार ने बिहार के सभी विद्यालयों को ओलैब के साथ जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की है।

Join Telegram channel

ओलैब के जरिए छात्र छात्राए घर बैठे ऑनलाइन एक्सपेरिमेंट के साथ अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे। शिक्षा विभाग ने डीपीओ माध्यमिक को सभी विद्यालयों को ओलैब से जुडने के लिए संबंधित निर्देश भेजने की जवाबदेही सौपी है। कोरोना काल में विद्यालयो में थ्योरी कक्षा का तो ऑनलाइन संचालन किया जा रहा है लेकिन प्रैक्टिकल नहीं हो रही थी जिसकों देखते हुए सभी विद्यालयों को ओलैब से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है।

वर्ग 9 से लेकर 12 तक के लिए किसी भी विद्यालय को जुडने के लिए किसी भी तरह का भी नहीं लिया जाएगा। विद्यालय को ओलैब के साथ जुडने के लिए www.olabs.edu.in पर जाकर रेजिस्ट्रैशन करवाना पड़ेगा। उसके बाद विद्यालय के छात्र छत्राओ को ऑनलाइन एक्सपेरिमेंट क्लास का लाभ दिलवाया जा सकेगा।

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial