प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण 2020, ऐसे चेक करे अपना नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण केंद्र सरकार के द्वारा सुरू की गई एक योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे वैसे गरीब लोग जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है, या है भी तो कच्ची मकान है वैसे लोगों को इस योजना के तहत पक्की घर बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है। सरकार के घोषणा के अनुसार 2022 तक देश के सभी गरीब परिवारों को घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

आवास योजना में कितना पैसा दिया जाता है?

आवास योजना में आर्थिक सहायता के रूप में घर बनाने के लिए गरीब परिवारों को 1 लाख 20 हजार रुपया या 1 लाख 30 हजार रुपया दिया जाता है। साथ में टॉइलेट निर्माण के लिए 12,000 रुपये प्रदान किये जाते है। साथ ही आपको 90 या 95 दिन का अप्रशिक्षित मजदूरी मनरेगा के अंतर्गत मजदूरी भी दिया जाता है।

Join Telegram channel

आवास योजना का लाभ गरीबों तक कैसे आएगा?

आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता की राशि गरीबों बैंक अकाउंट में सीधे ट्रैन्स्फर किया जाता है। ये सहायता राशि आपको 3 से 4 किस्तों में भेज दिया जाता है। यानी की यदि आपको 1 लाख 20 हजार रुपये का घर पास हुआ है तो आपको 40,000 रुपये करके 3 किस्तों में आपको कुल 1 लाख 20 हजार रुपए दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण में अपना नाम चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे उसके बाद आप अनलाइन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करे और आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

Step 1: सबसे पहले नीचे दिए गए फोटो पर क्लिक करके गूगल प्ले स्टोर से एक एंड्रॉयड एप डाउनलोड करें।

Step 2: डाउनलोड करने के बाद एप को ओपन कर के अपना भाषा का चयन करे फिर ऊपर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें।

Select language and click on next

Step 3: आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना राज्य का नाम, जिला का नाम, ब्लॉक का नाम और ग्राम पंचायत का नाम का चयन करना पड़ेगा। उसके बाद ऊपर दिए गए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

Select state, District, Block and Gram Panchayat

Step 4: आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमें आपको मोबाईल नंबर डालने के लिए पूछा जाएगा। यदि अपका मन है डालने का तो डाल सकते है अन्यथा कन्टिन्यू एज गेस्ट पर क्लिक करके आगे बढ़े।

Click on Continue as guest

Step 5: अब आपको PMAY-G पर क्लिक करना है फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ।

Click on PMAY-G

Step 6: उसके बाद आपको स्टेटिक्स पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा।

Click on Statics

Step 7: अब आपके सामने 6 ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमे से सबसे पहला ऑप्शन है एलिजबल बेनएफिसियरी उस बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

Click on eligible Beneficiaries

Step 8: अब आपके सामने सभी लभुकों का नाम की सूची आ जाएगी जिसमें से आपको अपना नाम खोजना है। उसके बाद बाकी ऑप्शन का उपयोग करके आप कीन लोगों का घर पास हो गया है उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस प्रकार आप अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिस्ट में खोज सकते है। इस योजना को पास करवाने के लिए या तो आप अपने मुखिया से संपर्क कर सकते है या फिर आप आवास सहायक से संपर्क कर सकते है ब्लॉक जाकर।

नोट: इस एप्प के जरिए भारत के सभी राज्यों के ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट देखि जा सकती है। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

pradhan mantri awas yojana gramin list 2020, pradhan mantri awas yojana status, pmaymis.gov.in gramin

Like & Follow for latest Updates| सस्ते रेट में यहाँ पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें या व्हाट्सप्प करें: +918674830232

टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए यहां क्लिक करे


HTML tutorial